sachin ganguly
सचिन तेंदुलकर ने बताया, कैसे मिली सौरव गांगुली को टीम इंडिया की कप्तानी?

भारतीय (Indian) टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने शुक्रवार को पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के जन्मदिन के मौके पर बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने बताया है कि दादा को कैसे टीम इंडिया की कप्तानी मिली थी.

इंडिया टीवी की खबर के मुताबिक़, 49 साल के सचिन तेंदुलकर ने कहा, “कप्तानी छोड़ने से पहले भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मैंने सौरव को टीम का उपकप्तान बनाने का सुझाव दिया था. मैंने उन्हें करीब से देखा था और उनके साथ क्रिकेट खेली थी.”

मास्टर ब्लास्टर ने आगे कहा, “मुझे पता था कि वह भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सकते हैं. वे अच्छे कप्तान थे. इसके बाद सौरव ने मुड़कर नहीं देखा और उनकी उपलब्धियां हमारे सामने हैं.”

यह भी पढ़ें – Happy Birthday Ganguly: 5 रिकॉर्ड, जिनकी वजह से गांगुली बन गए क्रिकेट के ‘दादा’

बता दें कि 2000 के दशक की शुरुआत में गांगुली को भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था और उन्होंने मजबूत दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में 3-2 से जीत के साथ शुरुआत की थी. गांगुली की अगुवाई में, भारत ने 2001 में स्टीव वॉ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया को हराया. इसके अलावा वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान में विदेशी टेस्ट जीते.

इतना ही नहीं, उनकी कप्तानी में नीली जर्सी वाली टीम ने आईसीसी विश्व कप 2003 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना किया था, लेकिन इस मैच में कंगारुओं ने भारत को 125 रनों से पराजित कर टूर्नामेंट के खिताब पर कब्ज़ा जमाया था.

Q. सौरव गांगुली कितने साल के हो गए हैं?

A. 50

Leave a comment

Cancel reply