team india
SA vs IND: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन टेस्ट में 113 रनों से हराया

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ सेंचुरियन (Centurian) के सुपर स्पोर्ट्स पार्क (Super Sports Park) में खेले गए तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया (India) ने 113 रनों से जीत दर्ज कर ली है. सेंचुरियन में किसी भी एशियाई टीम की यह पहली जीत है. भारत के 305 रनों के लक्ष्य के जवाब में मेजबान टीम अपनी दूसरी पारी में महज 191 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई. मेहमानों की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को 3-3 विकेट हासिल हुए. प्रोटियाज टीम के लिए कप्तान डीन एल्गर ने 77 रनों की जुझारू पारी खेली.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत की दक्षिण अफ्रीका में यह चौथी टेस्ट जीत है. टीम इंडिया ने सबसे पहले साल 1992 में यहां का टूर किया था, तब से भारत का यह आठवां दक्षिण अफ्रीका दौरा है. उन्हें सबसे पहली जीत साल 2006 में मिली थी, जब राहुल द्रविड़ की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को जोहांसबर्ग टेस्ट में 123 रनों से पराजित किया था.

यह भी पढ़ें | टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच ने बताया, कोहली को ड्राइव शॉट खेलना क्यों नहीं छोड़ना चाहिए?

इसके बाद मेहमान टीम को टेस्ट में दूसरी बार, साल 2010 में डरबन के मैदान पर 87 रनों से जीत हासिल हुई. साल 2018 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को जोहांसबर्ग टेस्ट में 63 रनों से पराजित कर तीसरी जीत प्राप्त की. इतना ही नहीं, भारतीय टीम ने इस बार सेंचुरियन टेस्ट में 113 रनों से जीत दर्ज की है. साथ ही भारत इस मैदान पर मेजबानों को टेस्ट में पराजित करने वाली पहली एशियाई टीम भी बन गई है. हालांकि, भारतीय टीम वहां अब तक एक भी बार टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है.

Leave a comment

Cancel reply