kapil ashwin
SA vs IND: रविचंद्रन अश्विन के निशाने पर है कपिल देव का बड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ 5 विकेट की है दरकार

भारतीय (India) टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) के पास दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा. वे लाल गेंद वाले क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं. उन्हें पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) को पीछे छोड़ने के लिए महज 5 विकेट की दरकार है.

35 साल के अश्विन ने अभी तक 83 टेस्ट मुकाबलों में 430 विकेट हासिल किए हैं, जबकि कपिल के नाम 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट हैं. इस मामले में अश्विन फिलहाल तीसरे, जबकि पूर्व कप्तान दूसरे स्थान पर हैं.

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पूर्व महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले शीर्ष स्थान पर हैं. उन्होंने 132 टेस्ट में 619 विकेट चटकाए हैं. हालांकि, अश्विन को कुंबले का यह रिकॉर्ड तोड़ने में अभी काफी समय लग सकता है, लेकिन वे कपिल के रिकॉर्ड को ध्वस्त करने की कगार पर हैं.

इसके अलावा अश्विन न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सर रिचर्ड हेडली (431)और श्रीलंका के पूर्व स्पिनर रंगना हैराथ (433) समेत एक साथ तीन दिग्गजों को पीछे छोड़ देंगे.

Leave a comment

Cancel reply