rossouw
SA vs BAN: रिली रोसो ने टी20 विश्व कप में जड़ा तूफानी शतक, बनाए कई ज़बरदस्त रिकॉर्ड

गुरूवार को बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ सिडनी के SCG में आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) के सुपर-12 चरण के ग्रुप-2 के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी (South Africa) दिग्गज बल्लेबाज रिली रोसो (Rilee Rossouw) का तूफान देखने को मिला. बाएं हाथ के बैटर ने 56 गेंदों में 109 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 7 चौके और 8 छक्के जड़े. इस दौरान उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए. आइये नज़र डालते हैं, कुछ अहम कीर्तिमानों पर.

*रिली रोसो आईसीसी टी20 विश्व कप के इतिहास में शतक ठोंकने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हैं. उनसे पहले तक यह कारनामा कोई भी प्रोटियाज खिलाड़ी नहीं कर पाया.

*रिली रोसो और क्विंटन डी कॉक के बीच दूसरे विकेट के लिए 168 रनों की साझेदारी हुई. यह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की हिस्ट्री में किसी भी विकेट के लिए और किसी भी टीम द्वारा सबसे बड़ी पार्टनरशिप है.

*रिली रोसो टी20 आई में लगातार दो शतक जड़ने वाले दुनिया के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बने हैं. उनसे पहले यह कारनामा फ्रांस के गुस्ताव मैकओन ने किया है. उन्होंने भी इसी साल यह उपलब्धि हासिल की थी.

*रोसो टी20 विश्व कप के किसी भी एक मैच की पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. रोसो ने आज 8 छक्के जड़े. इस मामले में पहले और दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल हैं. उन्होंने 2016 में इंग्लैंड के विरुद्ध (11 छक्के) और 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (10 छक्के) यह कारनामा किया था.

*रिली रोसो टी20 विश्व कप के इतिहास में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर (109) बनाने वाले और एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के (8) लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

यह भी पढ़ें – भारत के 5 सबसे बेस्ट क्रिकेट बेटिंग ऐप

Q. इस बार का टी20 विश्व कप कहां खेला जा रहा है?

A. ऑस्ट्रेलिया

Leave a comment

Cancel reply