Rohit Sharma
रोहित शर्मा को बहुत जल्द ही बड़ी पारियां खेलते देखना चाहते हैं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज

मंगलवार को वेस्टइंडीज और भारत के बीच सेंट किट्स (St Kitts) के वार्नर पार्क में खेले गए पांच मुकाबलों की टी20 आई सीरीज के तीसरे मैच को भारतीय टीम (Team India) ने 7 विकेट से अपने नाम किया है। इस मुकाबले के दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का बड़ा कीर्तिमान धवस्त किया है। रोहित अब बतौर भारतीय कप्तान क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

रोहित इस मैच के दौरान काफी अच्छी लय में नजर आ रहे थे। उन्होंने सिर्फ 5 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 11 रन बना लिए थे, लेकिन भारतीय पारी के दूसरे ओवर में ही हिटमैन पुलशॉट खेलते हुए चोटिल हो गए और उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर वापस पवेलियन लौटना पड़ा। हालांकि, चोटिल होने से पहले दाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने अल्जारी जोसेफ के इसी ओवर में शानदार छक्का जड़कर नया रिकॉर्ड स्थापित किया।

विराट कोहली ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में बतौर भारतीय कप्तान 59 छक्के लगाए हैं, जबकि रोहित शर्मा यह कारनामा 60 बार कर चुके हैं। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिन्होंने टी20 आई में भारत की कप्तानी करते हुए 34 छक्के लगाए हैं।

मैच की बार करें तो कैरेबियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए। इसके बाद भारतीय टीम ने सूर्यकुमार यादव (76) और ऋषभ पंत (33) की शानदार पारियों की बदौलत महज़ 19 ओवर में ही 165 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया।

Q. रोहित शर्मा ने टी2o आई में भारत के लिए डेब्यू कब किया था?


A.
19 सितम्बर 2007

Leave a comment

Cancel reply