ऋषभ पंत ने की फारूख इंजीनियर के रिकॉर्ड की बराबरी, दिग्गज ने कहा पंत नहीं धोनी से थी उम्मीद

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज़ फारूख इंजीनियर (Farokh Engineer)को उम्मीद थी कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) उनके रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे। मगर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में यह कारनामा कर उन्हें हैरान कर दिया है।

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवे टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक लगाते ही ऋषभ पंत फारुख इंजीनियर के बाद महज़ दूसरे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ बन गए हैं, जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में शतक और अर्धशतक लगाया हो। बाएं हाथ के इस आक्रामक बल्लेबाज ने पहली पारी में 146 रन की शानदार इनिंग खेली तो दूसरी पारी में 57 रन ठोके थे।

ऋषभ की इन रिकॉर्ड तोडा पारियों के बाद फारूख ने स्पोर्टस्टार के साथ बातचीत में कहा, “मैं ऋषभ के लिए खुश हूं। वो कमाल के क्रिकेटर हैं। मैंने सोचा था शायद एमएस धोनी यह करेंगे, लेकिन मैं हैरान इस बात से हूं कि एक विकेटकीपर बल्लेबाज को इस रिकॉर्ड की बराबरी करने में इतना समय लग गया।”

आपको बता दें कि 1973 में फारूख इंजीनियर ने मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में इंग्लैंड के ही खिलाफ एक ही टेस्ट मैच में शतकीय और अर्धशतकीय पारी खेली थी। फारूख यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज थे।

गौरतलब है कि 24 साल के ऋषभ पंत भारत के लिए 31 टेस्ट मैचों की 53 पारियों में 43.33 की औसत से 2123 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 10 अर्धशतक भी निकले।

Q. एमएस धोनी के नाम टेस्ट क्रिकेट में कितने शतक हैं?

A. 6

Leave a comment

Cancel reply