virat kohli babar azam
बाबर ने तोड़ा कोहली का 'विराट' रिकॉर्ड, अभी तक कोई भी पाकिस्तानी नहीं कर पाया था ऐसा

पाकिस्तान (Pakistan) के कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) ने टीम इंडिया (India) के धाकड़ बैटर विराट कोहली (Virat Kohli) का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बाबर एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एवरेज से रन बनाने के मामले में विराट कोहली से आगे निकल गए हैं. आजम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को कराची के नेशनल स्टेडियम में खेले गए तीन मुकाबलों की सीरीज के दूसरे मैच में 79 रनों की पारी खेलते हुए इस उपलब्धि को हासिल किया. हालांकि, पाकिस्तान को इस मैच में 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

वहीं, बाबर ने अभी तक 94 वनडे मैचों की 92 पारियों में 60.11 के औसत से 4809 रन बनाए हैं, जबकि विराट ने 266 मुकाबलों की 257 इनिंग्स में 57.72 के एवरेज से 12584 रन बटोरे हैं.

यह भी पढ़ें – IPL इतिहास के 10 सबसे बड़े रिकॉर्ड, जो आज भी एक किले की तरह हैं अभेद्य

अगर वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा एवरेज से रन बनाने वाले बल्लेबाज की बात की जाए, तो इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज रासी वैन डर डूसैन शीर्ष पर हैं. उन्होंने 38 मैचों की 32 पारियों में 69.31 के औसत से 1525 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर नीदरलैंड के पूर्व कप्तान रयान टेन डॉयसेट हैं, जिन्होंने 33 मैचों की 32 पारियों में 67 के औसत से 1541 रन बनाए हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वनडे में सबसे ज्यादा एवरेज से रन बनाने वालों की सूची में बाबर आज़म और विराट कोहली क्रमशः तीसरे और चौथे नंबर पर हैं. बाबर आज़म पाकिस्तान के लिए वनडे में 60 के औसत से रन बनाने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी भी हैं.

वीडियो – विराट और अनुष्का के बीच हुआ था मतभेद

YouTube video
बाबर आजम कितने साल के हैं?

28

Leave a comment