'खत्म होना चाहिए एकदिवसीय क्रिकेट', वसीम अकरम ने दिया बड़ा बयान

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) ने अपने हालिया बयान में एकदिवसीय क्रिकेट को खत्म करने की मांग की है। उनका कहना है कि यह फॉर्मेट अब एक बोझ की तरह लगने लगा है और ऐसा महसूस हो रहा है कि इसका आयोजन जबरदस्ती कराया जा रहा है।

सोमवार को इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने महज़ 31 साल की उम्र में वनडे क्रिकेट से सन्यास लेने का ऐलान किया। इस खबर के बाद कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और क्रिकेट एक्सपर्ट्स अत्यधिक व्यस्त कार्यक्रम और खेल के तीनों प्रारूपों पर सवाल खड़े कर चुके हैं। इसी क्रम में 56 साल के पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज ने टफर्स क्रिकेट क्लब के एक पॉडकास्ट में वनडे क्रिकेट को खत्म करने की बात कही।

अकरम ने अपने बयान में कहा, “टी20 वनडे की तुलना में आसान है। कुछ घंटों के अंदर ही मैच खत्म हो जाता है। मुझे लगता है कि आधुनिक क्रिकेट का यह जरूरी हिस्सा है। वनडे क्रिकेट धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। एक खिलाड़ी के लिए वनडे मैच खेलना काफी थकाने वाला होता है। टी20 के आने के बाद वनडे क्रिकेट ऐसा लगता है कि यह कई दिनों तक चलने वाला है। यही वजह है कि खिलाड़ी छोटे फॉर्मेट पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।”

अकरम ने एकदिवसीय मुकाबलों पर सवाल उठाते हुए आगे कहा, “वो इसे कर रहें हैं, क्योंकि बस करना है। पहले 10 ओवर के बाद हर गेंद पर एक रन बनाओ। चार फील्डर बाहर रहते हैं और 40 ओवर में 200 से 220 रन बनते हैं। इसके बाद आखिरी 10 ओवरों में 100 रन बनते हैं। वहीं, टेस्ट क्रिकेट में एक मैच के अंदर कई लड़ाईयां होती हैं। मैं हमेशा टेस्ट मैच को प्राथमिकता देता हूं। वनडे क्रिकेट मजेदार होते थे, लेकिन टेस्ट क्रिकेट के जरिए ही एक खिलाड़ी के रूप में आपकी पहचान होती थी।”

Q. वसीम अकरम ने पाकिस्तान के लिए कितने एकदिसवीय मैच खेले हैं?


A.
356

Leave a comment

Cancel reply