अब विदेशी लीग्स में भी चमकेंगे भारतीय खिलाड़ी, BCCI जल्द कर सकती है बड़ा ऐलान

बीसीसीआई (BCCI) जल्द ही भारतीय खिलाड़ियों को विदेशों में होने वाली फ्रेंचाइजी लीग्स खेलने की अनुमति दे सकता है। हाल ही में आईपीएल की टीमों ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में शुरू होने वाले नए टी20 टूर्नामेंट की सभी छह टीमों को ख़रीदा है। इसके बाद बीसीसीआई के ऊपर भारतीय खिलाड़ियों को इस लीग में खेलने देने का दबाव बन गया है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट के साथ बातचीत में कहा, “विदेशी लीग्स में टीम खरीदने वाली कुछ आईपीएल टीमों ने बीसीसीआई से भारतीय खिलाड़ियों को वहां खेलने देने की अनुमति मांगी है, लेकिन इस मामले में बोर्ड ने अभी कोई फैसला नहीं किया है।”

अधिकारी ने आगे कहा कि वो आईपीएल को बाकि टी20 लीग से अलग बनाए रखेंगे। उन्होंने कहा, “हमें किसी नतीजे पर पहुंचने से पहले वार्षिक बैठक (एजीएम) में इस पर चर्चा करनी होगी। यह एक विवादित मुद्दा है। क्योंकि, आईपीएल इसकी खासियतों के कारण सफल है और इसे हम किसी हालत में नहीं खोएंगे।”

आपको बता दें कि वर्तमान में सिर्फ महिला खिलाड़ी और सन्यास ले चुके पुरुष खिलाड़ी ही विदेशों में होने वाली लीग में खेल सकते हैं। बीसीसीआई किसी भी सक्रिय खिलाड़ी को आईपीएल के अलावा दूसरी किसी भी फ्रैंचाइजी लीग में खेलने की अनुमति नहीं देता है। बीसीसीआई अपनी इसी सख्ती पर छूट देने की तैयारी में है। हालांकि, भारतीय क्रिकेट बोर्ड अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ियों पर यह छूट लागु नहीं करेगा, जिससे आईपीएल की विशिष्टता भी बरकरार रहेगी।

Leave a comment

Cancel reply