Kane-Williamson-2
न्यूज़ीलैंड क्रिकेट ने उठाया बड़ा कदम, पुरुष और महिला क्रिकेटर्स को मिलेगा सामान वेतन

न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) ने मंगलवार को अपने पुरुष और महिला खिलाड़ियों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. देश के मेन और विमेन क्रिकेटर्स को सभी फोर्मेट और प्रतियोगिताओं में अब समान मैच फीस मिलेगी. एनज़ेडसी का खिलाड़ी संघ से पांच साल का करार हुआ है.

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के सीईओ डेविड वाइट ने कहा, “मैं इस तरह के महत्वपूर्ण समझौते पर पहुंचने में भूमिका के लिए खिलाड़ियों और बड़े संघों को धन्यवाद और बधाई देना चाहता हूं. यह हमारे खेल का सबसे महत्वपूर्ण करार है.”

कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, “मौजूदा खिलाड़ियों के लिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हम उन लोगों की विरासत को आगे बढ़ाएं, जो हमसे पहले गए हैं और सभी स्तरों पर कल के खिलाड़ियों, पुरुषों और महिलाओं दोनों का समर्थन करना है. यह समझौता इसे हासिल करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करता है.”

वहीं, न्यूज़ीलैंड क्रिकेट प्लेयर एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी हीथ मिल्स ने कहा, “अब हम एक अनुबंध पर रोमांचित हैं, जिसमें हमारा पूरा खेल समूह शामिल है. इस तरह की एक महत्वपूर्ण बातचीत को जिस तरह से हमने पूरा किया है, वह साझेदारी की भावना को दर्शाता है.”

यह भी पढ़ें – अपनी ही टीम के खिलाफ खेलने को तैयार हुआ नीदरलैंड का धाकड़ खिलाड़ी, न्यूज़ीलैंड ने किया शामिल

गौरतलब है कि कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक, घरेलू अनुबंध हासिल करने वाली महिला खिलाड़ियों की संख्या 54 से बढ़कर 72 होगी, जबकि पुरुष खिलाड़ियों को अधिक मुकाबले खेलने और ट्रेनिंग तथा खेलने में अधिक समय बिताने के लिए अधिक रिटेनर राशि मिलेगी.

Leave a comment

Cancel reply