harbhajan symonds
मंकी गेट - एंड्रयू साइमंड्स के क्रिकेट करियर का सबसे खराब विवाद, जिससे सबकुछ दहल गया

रविवार को क्रिकेट फैंस का दिल तोड़ दने वाली यह खबर सामने आई कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) की कार दुर्घटना में मौत हो गई है, जिससे समस्त क्रिकेट जगह शौक में है. बताया जा रहा है कि शनिवार को उनकी कार सड़क से उतरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई और अंदरूनी चोटों के कारण 46 साल के साइमंड्स ने मौके पर ही दम तोड़ दिया. उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर्स में गिना जाता है.

दिवंगत एंड्रयू साइमंड्स का क्रिकेट के अलावा विवादों से भी गहरा नाता रहा. उन्हें मंकी गेट विवाद के लिए भी जाना जाता है. यह उनके क्रिकेट करियर की सबसे बुरी घटनाओं में से एक रही. ये वो विवाद था, जब साल 2007 में टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह एंड्रयू साइमंड्स से भिड़ गए थे. इसके बाद साइमंड्स ने आरोप लगाया था कि हरभजन ने उन्हें बंदर कहा था.

क्या है मंकी गेट विवाद?

यह घटना साल 2007 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट के दौरान टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स के बीच घटी थी. ये वो प्रकरण था, जब हरभजन सिंह एंड्रयू साइमंड्स से भिड़ गए थे. इस विवाद के बाद साइमंड्स ने आरोप लगाया था कि हरभजन ने उन्हें बंदर कहा था.

यह मामला इतना बढ़ा कि टीम इंडिया दौरे के बहिष्कार के बारे में सोचने लगी थी. मंकीगेट ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की जमकर किरकिरी कराई थी. इस घटना को क्रिकेट के इतिहास की सबसे बुरी घटनाओं में गिना जाता है. इतना ही नहीं कंगारू टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने भी इस घटना को अपने करियर में सबसे शर्मनाक बताया था.

यह भी पढ़ें – Shane Warne’s Death: शेन वॉर्न की अंतिम यात्रा की तस्वीरें, यह पल सबके लिए रहा भावुक कर देने वाला

Leave a comment

Cancel reply