ashwin lyon
'ल्योन से ज्यादा खतरनाक गेंदबाज हैं अश्विन, बल्लेबाजों को आसानी से शिकार बना लेते हैं'

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दुनिया के सबसे खतरनाक फिरकी गेंदबाजों में शुमार हैं. खासकर टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज हैं. हालांकि, सीमित ओवरों के प्रारूप में उन्होंने कुछ समय पहले ही (लगभग चार साल बाद) वापसी की है, जहां भारतीय चयनकर्ताओं ने उन्हें आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के लिए टीम इंडिया में शामिल किया था.

अगर लाल गेंद वाले क्रिकेट की बात की जाए तो रविचंद्रन अश्विन 2021 इस प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं. इस साल उन्होंने अब तक 50 टेस्ट विकेट चटकाए हैं. इतना ही नहीं, अश्विन भारत में टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज भी बने. यहां तक कि अश्विन टेस्ट क्रिकेट में घरेलू मैदानों पर सबसे तेज 300 विकेट चटकाने वाले विश्व के दूसरे गेंदबाज हैं.

यह भी पढ़ें | “रोहित शर्मा एक चतुर कप्तान हैं, वह विपक्षियों का शिकार करना जानते हैं”

वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर ब्रैड हॉग ने अश्विन की जमकर तारीफ़ की है. उन्होंने भारतीय गेंदबाज को अपने हमवतन ऑफ स्पिनर नाथन ल्योन से घातक गेंदबाज बताया है.

उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “अश्विन ने अपने तरकश में कई और अन्य गेंदों को शामिल कर लिया है, जो उन्हें ल्योन से भी घातक गेंदबाज बनाता है. उनके पास कैनन बॉल है, जिसमें वे उंगलियों को सीम के नीचे से रोल करते हैं. अश्विन कैरम बॉल डालने में भी काफी माहिर हैं. बल्लेबाजों को परेशानी में डालने के लिए उनके पास कई वेरिएशन्स हैं.”

गौरतलब है कि इससे पहले हॉग ने अश्विन को वनडे टीम में शामिल करने के लिए बीसीसीआई से गुहार लगाई थी. उन्होंने कहा था कि यह सीनियर ऑफ स्पिनर विकेट हासिल करने में माहिर है और उससे निचले क्रम की बल्लेबाजी को भी मजबूती मिलती है.

Leave a comment

Cancel reply