Lizelle Lee
दिग्गज बैटर ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट पर लगाए आरोप, बताया किस वजह से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीकी (South Africa) महिला टीम की बैटर लिज़ेल ली (Lizelle Lee) ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सभी को हैरान कर दिया है. अब ली ने खुलासा किया है कि उन्होंने आखिर यह फैसला किस वजह से लिया. 30 वर्षीय ने साउथ अफ्रीका क्रिकेट को अपने संन्यास लेने का कारण बताया है. प्रोटियाज खिलाड़ी ने कहा कि अधिक वजन होने के कारण उन्हें आयरलैंड दौरे पर जाने वाली टीम से बाहर कर दिया गया था.

लिज़ेल ली ने बीबीसी के एक पॉडकास्ट में कहा, “मुझे आयरलैंड दौरे से भी वजन के कारण बाहर कर दिया गया था, जब मैंने CSA से पूछा कि आप मुझे इसलिए बाहर कर रहे हैं, क्योंकि मैं मोटी लग रही हूं, जिस पर उन्होंने कहा कि आप फिटनेस मानदंडों को क्लियर नहीं कर पाईं, इसलिए बाहर करना पड़ रहा है, जबकि मेरी दौड़ अच्छी है.”

उन्होंने आगे कहा, “मेरे कौशल में कोई कमी नहीं है, लेकिन फिर भी एक वजन के कारण मुझे टीम से बाहर कर दिया. एक औरत होने के नाते इस चीज ने मुझे तोड़ दिया कि मुझे वजन के चलते टीम से बाहर होना पड़ा और अंततः संन्यास लेना पड़ा.”

गौरतलब है कि इस महिला सलामी बल्लेबाज को जनवरी में 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर का ताज पहनाया गया था. इससे पहले उन्हें अप्रैल में दुनिया की लीडिंग विमेन क्रिकेटर नामित किया गया था. उन्होंने 2021 में 11 एकदिवसीय पारियों में 90.28 के शानदार औसत से 632 रन बनाए थे. बहरहाल, ली ने अब सभी प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय प्रारूपों से संन्यास ले लिया है.

यह भी पढ़ें – दक्षिण अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया में न खेलने के फैसले ने लीग बनाम इंटरनेशनल क्रिकेट सवाल खड़ा कर दिया है?

Q. लिज़ेल ली कितने साल की हैं?

A. 30

Leave a comment

Cancel reply