Virat Kohli
'कोहली को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज से ब्रेक नहीं लेना चाहिए था' भारतीय ओपनर का बयान

विराट कोहली (Virat Kohli) को भारतीय टीम की कप्तानी छोड़े अभी महज़ 9 महीने ही हुए हैं और टीम में उनकी जगह पर खतरा मंडराता दिखाई दे रहा है। बुधवार को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया। शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को इस टीम का कप्तान और रविंद्र जडेजा को उपकप्तान नियुक्त किया गया है। वहीं, बोर्ड ने रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या जैसे बड़े खिलाडियों को आराम दिया है।

टीम इंडिया (Team India) को वेस्टइंडीज में 3 एकदिवसीय मुकाबलों की सीरीज के बाद 5 टी20 आई मैच भी खेलने हैं, जिसके लिए अभी टीम का ऐलान नहीं हुआ है। हालांकि, टाइम्स ऑफ इंडिया (TOI) में छपी रिपोर्ट के मुताबिक रोहित, पंत और पांड्या एकदिवसीय सीरीज खेलने वाली टीम के साथ ही कैरेबियन जाएंगे, लेकिन विराट कोहली पर स्थिति अभी साफ़ नहीं है। टी20 आई में कोहली के भविष्य का फैसला उनके इंग्लैंड के खिलाफ 2 टी20 और 3 एकदिवसीय मुकाबलों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

बुधवार को टाइम्स ऑफ़ इंडिया से बात करते हुए बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, “रोहित, पंत और पांड्या वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने जा सकते हैं। बुमराह को इस दौरे पर आराम दिया गया है। मगर कोहली के लिए देखने की जरुरत है कि टीम मैनेजमेंट क्या फैसला करती है? टी20 वर्ल्ड कप के लिए उन्हें क्या चाहिए? विराट कोहली के लिए इंग्लैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवर की यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है।”

गौरतलब है कि विराट कोहली का बल्ला पिछले काफी समय से खामोश है। उन्होंने आखिरी टी20 आई सीरीज वेस्टइंडीज के खिलाफ फरवरी में खेली थी। 2 मुकाबलों की सीरीज के दूसरे मैच में कोहली के बल्ले से अर्धशतक तो निकला था लेकिन इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट महज़ 126 का रहा। उन्होंने 41 गेंदों में 52 रन बनाए थे। इसके बाद आईपीएल में भी कोहली कुछ कमाल नहीं कर पाए। आरसीबी के लिए 16 मुकाबलों में उन्होंने 22.73 की औसत से सिर्फ 341 रन बनाए।

Q. विराट कोहली ने T20 इंटरनेशनल में कब डेब्यू किया था?


A. 12 जून 2010 (v ज़िम्बाब्वे)

Leave a comment

Cancel reply