virat kohli
कोहली ने टी20 कप्तानी छोड़ने का किया ऐलान, टेस्ट और वनडे में बने रहेंगे कप्तान.

दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने गुरूवार को ऐलान किया कि वे आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के बाद टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ देंगे. उन्होंने इसका कारण वर्कलोड मैनेजमेंट को बताया है. विराट के इस निर्णय के बाद कई दिग्गज अपनी-अपनी राय रख रहे हैं. ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और चयनकर्ता सबा करीम ने कहा है कि कोहली बतौर कप्तान अपने आखिरी आईसीसी टी20 विश्व कप के खिताब को जीतने को लेकर अधिक प्रतिबद्ध होंगे. सबा का मानना है कि टीम इंडिया अपने कप्तान को विजयी विदाई देगी.

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह दूसरे तरीके से काम करेगा. यह टीम के सदस्यों को प्रेरित करेगा कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ दें ताकि विराट को विश्व कप जीत के साथ कप्तानी से विदाई मिल सके. विराट भी यही चाह रहे होंगे, क्योंकि उन्होंन अभी तक आईसीसी चैंपियनशिप नहीं जीती है और यह उनके और उनकी टीम के लिए सबसे सही मौका है.”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में अभी तक एक भी बार आईसीसी के मेजर टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीता है. भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी बार साल 2013 में आईसीसी के किसी टूर्नामेंट पर कब्ज़ा जमाया था.

टीम इंडिया ने 8 साल पहले जीता था अपना आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट

दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड में आयोजित हुई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 को अपने कब्ज़े में लिया था. इसके बाद अभी तक टीम इंडिया आईसीसी के मेजर टूर्नामेंट्स में निर्णायक मुकाबले हारती आ रही है.

2013 के बाद से भारत को 2015 और 2019 विश्व कप में सेमीफाइनल में हार मिली थी. इतना ही नहीं भारत 2014 आईसीसी टी20 विश्व कप में फाइनल में हारा था, जबकि 2016 टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में शिकस्त झेलनी पड़ी थी. यहां तक कि 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भी भारत फाइनल में हार गया था.

Leave a comment

Cancel reply