IRE vs IND: न्यूजीलैंड ने तोड़ा आखिरी ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

रविवार को आयरलैंड (Ireland) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच डबलिन में तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले को काली जर्सी वाली टीम ने महज़ 1 विकेट से जीता। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने आखिरी ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) भी अपने नाम कर लिया है।

टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी चुनने वाली कीवी टीम को आयरलैंड ने 49 ओवर में 301 रनों का लक्ष्य दिया। इस मुश्किल टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने 48 ओवर में 281 रनों तक अपने 9 विकेट खो दिए थे। आखिरी ओवर में ब्लैक कैप्स के पास महज़ एक विकेट शेष था और जीत के लिए 20 रनों की दरकार थी।

103 रन बनाकर माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) स्ट्राइक पर मौजूद थे। वहीं, 8 रन पर लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Ferguson)नॉन स्ट्राइक पर खड़े थे। आयरलैंड के तेज गेंदबाज़ क्रेग यंग, ब्रेसवेल के सामने आखिरी ओवर लेकर आए। इसके बाद जो हुआ उसने क्रिकेट का एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

ब्रेसवेल ने पहली दो गेंदों पर लगातार दो चौके लगाए, फिर तीसरी गेंद पर छक्का, फिर चौथी गेंद पर एक और चौका, और पांचवी बॉल में उन्होंने छक्के के साथ न्यूजीलैंड को इस हाई वोल्टेज मुकाबले में जीत दिला दी। मैच जीतने के अलावा न्यूज़ीलैण्ड ने आखिरी ओवर में सबसे अधिक 24 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। माइकल ब्रेसवेल ने 82 गेंदों 127 रन की धमाकेदार पारी खेली और उन्हें इस जबरदस्त इनिंग के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

गौरतलब है कि इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड और अफगानिस्तान के नाम संयुक्त रूप से दर्ज़ था। दोनों टीमों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी ओवर में 20 रन बनाए थे।

Q. माइकल ब्रेसवेल ने न्यूजीलैंड के लिए कितने वनडे मुकाबले खेले हैं ?


A.
4

Leave a comment

Cancel reply