विश्व क्रिकेट में भारत का दबदबा, ऑस्ट्रेलिया के 19 साल पुराने रिकॉर्ड की करी बराबरी

मंगलवार को भारत ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज के अंतिम मैच में 7 विकेट से हराकर, यह श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की है। इतना ही नहीं 2022 कैलेंडर वर्ष में नीली जर्सी वाली टीम ने यह 38वां इंटरनेशनल मैच जीता है और इसके साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के 19 साल पुराने कीर्तिमान की बराबरी कर ली है।

दरअसल, कंगारू टीम ने साल 2003 में 38 अंतर्राष्ट्रीय मैच जीतकर, एक साल में सर्वाधिक इंटरनेशनल मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड स्थापित किया था। मगर अब भारत ने ऑस्ट्रेलिया के इस खास कीर्तिमान की बराबरी कर ली है।

गौरतलब है कि एक साल में सर्वाधिक इंटनेशनल मैच जीतने के मामले में दूसरे पायदान पर भी भारतीय टीम है। उन्होंने साल 2017 में 37 मुकाबले जीते थे।

दिल्ली में खेले गए अंतिम एकदिवसीय मुकाबले की बात करें तो कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए मेजबानों को 99 रन के स्कोर पर ढेर कर दिया। कुलदीप यादव ने सर्वाधिक 4 विकेट झटके, जबकि वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज और, शाहबाज अहमद को 2-2 विकेट मिले। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 19.1 ओवर में 3 विकेट गवांकर आसानी से जीत हासिल कर ली।

रोहित के ये 4 धुरंधर भारत को हरा सकते हैं T20 वर्ल्ड कप – Video

Q. भारत ने पहली बार विश्व कप कब जीता था?

A. 1983

Leave a comment

Cancel reply