'IPL में वर्कलोड नहीं होता तो इंटरनेशनल क्रिकेट में क्यों?' टीम मैनेजमेंट पर बरसा पूर्व भारतीय दिग्गज

गुरुवार को एडिलेड के मैदान पर भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) का दूसरा सेमीफाइनल खेला गया, जिसमें टीम इंडिया को 10 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी। इसके बाद से ही क्रिकेट एक्सपर्ट्स और फैंस भारतीय टीम की जमकर आलोचना कर रहे हैं। अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने भी नीली जर्सी वाली टीम को लेकर बड़ा बयान दिया है। वॉन का कहना है की भारत सीमित ओवर प्रारूप के इतिहास में सबसे ख़राब करने वाली टीम है। साथ ही उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग पर भी निशाना साधा है।

48 साल के माइकल वॉन ने द टेलीग्राफ के लिए अपने एक कॉलम में लिखा, “2011 में वनडे विश्व कप जीतने के बाद से भारत ने क्या किया है? कुछ भी नहीं। भारतीय टीम लंबे समय से वाइट बॉल क्रिकेट खेल रही है, लेकिन वे सीमित ओवर प्रारूप के इतिहास में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली टीम है।” हालांकि, आपको बता दें कि भारत ने 2013 में इंग्लैंड को फाइनल में हराकर चैपियंस ट्रॉफी का ख़िताब जीता था।

इंडियन प्रीमियर लीग पर निशाना साधते हुए वॉन ने आगे कहा, “आईपीएल में जाने वाला दुनिया का हर खिलाड़ी कहता है कि इससे उनका खेल सुधरता है, लेकिन अब तक भारत को इससे (आईपीएल) क्या मिला है? मैं हैरान हूं कि इतने प्रतिभाशाली खिलाड़ी होने के बावजूद भारत इस तरह का प्रदर्शन कर रहा है।”

भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच की बात करें, तो लाल जर्सी वाली टीम ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया था। बेहद धीमी शुरुआत करने वाली टीम इंडिया ने अंत में हार्दिक पांड्या (63) की धमाकेदार पारी की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए। हार्दिक के अलावा विराट कोहली (50) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली थी। मगर इंग्लैंड के ओपनिंग बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (86) और कप्तान जोस बटलर (80) ने अकेले के दम पर 16 ओवर में ही यह लक्ष्य हासिल कर धमाकेदार अंदाज में फाइनल में जगह बना ली, जहां उनका सामना रविवार को मेलबर्न के मैदान में पाकिस्तान से होगा।

तिरंगा उठाने के बाद शाहीन की शामत आई – VIDEO

Q. अगला टी20 विश्व कप कब खेला जाएगा?

A. 2024

Leave a comment

Cancel reply