neeraj chopra crictoday
भारत को लगा बड़ा झटका, CWG 2022 से बाहर हुए नीरज चोपड़ा, जानिए वजह?

ओलंपिक चैंपियन और विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को शनिवार को अमेरिका के यूजीन में विश्व चैंपियनशिप फाइनल के दौरान कमर में चोट लग गई थी, जिसके बाद वे इस साल बर्मिंघम में खेले जाने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर हो गए हैं. भारतीय ओलंपिक संघ (IOC) के महासचिव राजीव मेहता के अनुसार, अगले दिन उनका एमआरआई स्कैन कराया गया और बाद में डॉक्टरों ने उन्हें एक महीने के आराम की सलाह दी है.

मेहता ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “मुझे आज सुबह भारतीय एथलेटिक्स महासंघ द्वारा सूचित किया गया कि नीरज 100 प्रतिशत फिट नहीं हैं. उनकी कमर में चोट लग गई थी और स्कैन के बाद उन्हें एक महीने के लिए आराम करने के लिए कहा गया है. नतीजतन, वह राष्ट्रमंडल खेलों में भाग नहीं लेंगे.”

नीरज के फिजियो ईशान मारवाह ने कहा, “वह जानता है कि पूरी तरह से ठीक हुए बिना सुबह का सत्र करने का कोई मतलब नहीं है. वह हमें बताएगा कि क्या वह कंधे या कूल्हे के आसपास जकड़न महसूस कर रहा है. अगर कोच कहता है कि आपको 90 किलो स्क्वाट या 90 किलो स्नैच करना है और अगर उसे लगता है कि वह ऐसा करने में सक्षम नहीं है तो वह अपनी प्रतिक्रिया देगा. वह जानता है कि चोट को कैसे रोका जाए.”

गौरतलब है कि चोपड़ा को 26 अगस्त को लुसाने डायमंड लीग में भाग लेना था. वह स्टॉकहोम में दूसरे स्थान पर रहे थे और उनका लक्ष्य 7 और 8 सितंबर को ज्यूरिख में होने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई करना था. वहीं, 2022 CWG को 28 जुलाई से 8 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें कुल 19 खेलों का रोमांच देखने को मिलेगा. ऐसे में नीरज चोट लगने की वजह से इसमें हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

यह भी पढ़ें – विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में नीरज के रजत पदक जीतने पर कोहली ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

Q. नीरज चोपड़ा की उम्र क्या है?

A. 24

Leave a comment

Cancel reply