bavuma smith
IND vs SA: दिग्गज ग्रीम स्मिथ का बड़ा T20I रिकॉर्ड ध्वस्त करने की कगार पर हैं टेम्बा बवुमा

बुधवार को भारत (India) के खिलाफ तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जाने वाले तीन मुकाबलों की टी20 आई सीरीज के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी (South Africa) कप्तान टेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) बड़ी उपलब्धि हासिल करने की कगार पर हैं. बवुमा टी20 आई में भारत के खिलाफ बतौर कप्तान सर्वाधिक मैच खेलने वाले प्रोटियाज खिलाड़ी बन सकते हैं. इस मामले में वे पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

बवुमा ने टीम इंडिया के विरुद्ध अभी तक 4 टी20 मैचों में हरी जर्सी वाली टीम की अगुवाई की है, जबकि स्मिथ ने भी इतने ही मुकाबलों में अपनी टीम की कमान संभाली है. ऐसे में टेम्बा बुधवार को मैदान में उतरने के साथ ही पूर्व सलामी बल्लेबाज के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर देंगे.

टेम्बा की कप्तानी में साउथ अफ्रीका को अभी तक भारत के खिलाफ 4 टी20 आई में से 2 में जीत मिली है, जबकि उन्हें 2 में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, अगर स्मिथ के रिकॉर्ड पर नज़र डालें तो उनकी लीडरशिप में अफ्रीका को 4 मैचों में से 1 में जीत और 3 में हार झेलनी पड़ी है.

वहीं, टीम इंडिया के लिए पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक टी20 मैचों में कप्तानी की है. उनकी अगुवाई में भारत ने 9 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से उन्हें 5 में जीत और 4 में शिकस्त मिली है.

यह भी पढ़ें – IND vs SA T20I Series History: हेड टू हेड रिकॉर्ड और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी

Q. टेम्बा बवुमा ने कितने टी20 आई मैच खेले हैं?

A. 25

Leave a comment

Cancel reply