dinesh (1)
'टीम इंडिया को धोनी के बाद कार्तिक के रूप में मैच फिनिश करने वाला खिलाड़ी मिला है'

शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका ( South Africa) के खिलाफ पांच मैचों की टी20 आई श्रृंखला के चौथे मैच में बल्लेबाजी करते हुए राजकोट के मैदान पर दिनेश कार्तिक (Dinesh Kartik) ने मात्र 27 गेंदों पर 9 चौके और 3 तीन छक्कों की मदद से 55 रन ठोंके।

कार्तिक के बल्ले से ये पारी ऐसे समय पर आई, जब भारतीय टीम (Indian Cricket Team) बल्लेबाजी में जूझ रही थी। भारत ने मात्र 81 रन पर ही अपने चार महत्वपूर्ण विकेट खो दिए थे. इसके बाद कार्तिक और हार्दिक (Hardik Pandya) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर 169 तक पहुंचा दिया।

वहीं, कार्तिक ने अपनी जबरदस्त पारी के माध्यम से भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। बता दें, दिनेश अब सबसे ज्यादा उम्र में टी20 आई अर्धशतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड धोनी के नाम दर्ज था।

दाएं हाथ के ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ ने 37 साल और 16 दिन की उम्र में ये कारनामा किया है। माही ने 36 साल और 229 दिन की उम्र में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2018 में 28 गेंदो पर 52 बनाए थे, लेकिन अब कार्तिक टी 20 आई में अर्धशतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज इंडियन बैट्समैन बन गए हैं।

ग़ौरतलब है कि विकेटकीपर बल्लेबाज ने लम्बे अंतराल के बाद नीली जर्सी वाली टीम में वापसी की है। इससे पहले इन्होने अपना आखिरी टी20 आई मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2019 में खेला था। उस मैच में कार्तिक सिर्फ 8 रन ही बना पाए थे. जिसके बाद टीम इंडिया में उनकी वापसी लगभग खत्म हो गई थी।

‘T20 WC 2022 की भारतीय टीम में पंत को नहीं, कार्तिक को शामिल करो’ दक्षिण अफ्रीकी पेसर का बयान

वहीं, आईपीएल 2022 में आरसीबी के लिए खेलते हुए दिनेश कार्तिक ने 16 मैचों में 55 की औसत और 183 के स्ट्राइक रेट से 330 रन जड़े और इस जबरदस्त प्रदर्शन के बाद फिनिशर बल्लेबाज को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलने का मौका मिला।

यह भी पढ़ें – Afro-Asia Cup: एक ही टीम में खेलेंगे कोहली, बाबर, बुमराह और अफरीदी

बता दें कि शुक्रवार को राजकोट में हुए चौथे टी20 आई मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से धूल चटा दी। मैन ऑफ द मैच का खिताब दिनेश कार्तिक के नाम रहा ।

Leave a comment

Cancel reply