hales buttler
बटलर और हेल्स की तूफानी पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराकर फाइनल में किया प्रवेश

गुरूवार को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) के दूसरे सेमीफाइनल में यहां भारत (India) और इंग्लैंड (England) की टीमें आमने-सामने थीं. यह मुकाबला एडिलेड के ओवल स्टेडियम में खेला गया, जिसमें इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से पराजित करते हुए फाइनल में जगह बना ली है. अब इंग्लिश टीम 13 नवंबर को मेलबर्न के क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में खेलेगी.

इधर, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारत ने इंग्लैंड को 169 रन का लक्ष्य दिया. टीम इंडिया ने 20 ओवर में छह विकेट पर 168 रन बनाए.  भारतीय टीम के लिए हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा 63 रन बनाए. उन्होंने 33 गेंद की पारी में चार चौके और पांच छक्के जड़े. हार्दिक आखिरी गेंद पर हिटविकेट आउट हुए. उनके अलावा विराट कोहली ने 40 गेंद पर 50 रन की पारी खेली.

इंग्लैंड की तरफ से क्रिस जॉर्डन ने 4 ओवर में 43 रन देकर 3 विकेट चटकाए. क्रिस वोक्स और आदिल रशीद ने 1-1 सफलता हासिल की. इसके बाद कप्तान जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने मिलकर पहले विकेट के लिए 170 रनों की साझेदारी निभाई और लक्ष्य को 4 ओवर शेष रहते हासिल कर लिया. इंग्लैंड के लिए हेल्स ने 47 गेंद पर नाबाद 86 रन बनाए, जबकि बटलर ने 49 गेंद पर 80 रन की पारी खेली.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11:

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह.

इंग्लैंड: जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टन, मोइन अली, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद.

दोनों टीमों के बीच अभी तक 23 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें से इंग्लैंड ने 11 में जीत हासिल की है, जबकि भारत ने 12 मैच जीते हैं.

एडिलेड के ओवल में टी20 आई का रिकॉर्ड:

कुल मैच15
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते मैच7
पहले गेंदबाजी करते हुए मैच जीते7
औसत पहली पारी का स्कोर155
औसत दूसरी पारी का स्कोर143

यह भी पढ़ें – IND vs ENG: 4 खिलाड़ी, जो भारत को पहुंचा सकते हैं फाइनल में, एक को अभी तक नहीं मिला है मौका 

Q. इस बार का टी20 विश्व कप कहा खेला जा रहा है?

A. ऑस्ट्रेलिया

भारत-इंग्लैंड मैच के आखिरी क्षण में हुआ बड़ा फेरबदल

Leave a comment

Cancel reply