team india
टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन रहा.

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के दूसरे और आखिरी मैच में टीम इंडिया ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया था, जिसके बाद कीवी टीम अपनी पहली पारी में महज 62 रनों के स्कोर पर सिमट गई. साथ ही मेजबानों को पहली पारी के आधार पर 263 रनों की बढ़त हासिल हुई.

इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 50 रन बना लिए थे, जहां मेजबान टीम 313 रनों की बढ़त ले चुकी है. इस मैच के दूसरे दिन कई बड़े रिकॉर्ड्स भी बने. अब हम नजर डालते हैं 5 बड़े आंकड़ों पर. देखिए.

-न्यूजीलैंड के स्टार स्पिनर एजाज़ पटेल टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पूरे 10 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने. उनसे पहले अनिल कुंबले ओर जिम लेकर यह कारनामा कर चुके हैं.

-एजाज़ पटेल भारत के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज बने. उन्होंने 119 रन देकर 10 विकेट चटकाए. इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के जैक नोरिगा के नाम था. उन्होंने साल 1971 में पोर्ट ऑफ स्पेन में भारत के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में 95 रन देकर 9 विकेट झटके थे.

यह भी पढ़ें | क्या दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी भारतीय टीम? कप्तान कोहली ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

-न्यूजीलैंड भारत में सबसे कम टेस्ट स्कोर (62 रन) पर सिमटने वाली टीम बनी. इससे पहले यह रिकॉर्ड मेजबान टीम के नाम था. साल 1987 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध दिल्ली टेस्ट की एक पारी में भारतीय टीम 75 रनों के स्कोर पर सिमट गई थी.

-कीवी टीम का भारत के खिलाफ यह सबसे कम टेस्ट स्कोर है. इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के नाम था. मेहमान टीम साल 2015 में नागपुर में खेले गए टेस्ट में 79 रनों पर ढेर हो गई थी.

-मयंक अग्रवाल अब वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा बार 150 रनों के व्यक्तिगत स्कोर का आंकड़ा छूने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. इस फेहरिस्त में उनके साथ भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन हैं, जिनके नाम तीन-तीन बार यह कारनामा करने का रिकॉर्ड है. यहां सबसे आगे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट हैं, जिन्होंने चार बार यह आंकड़ा छुआ है.

Leave a comment

Cancel reply