icc crictoday
ICC ने इस दिग्गज को नियुक्त किया सीईओ, टी20 विश्व कप 2021 में निभाई थी अहम भूमिका

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने शुक्रवार को टी20 फोर्मेट के नए नियमों का ऐलान कर दिया. टेस्ट क्रिकेट की ही तरह टी20 मुकाबलों में भी धीमे ओवर रेट पर पेनाल्टी लागू कर दी गई है. मैच के दरमियान ड्रिंक्स इंटरवल भी लेने के लिए अलग से नियम बनाए गए हैं. इसके अलावा टी20 प्रारूप में अब तक, जो भी नियम चल रहे थे, उनमें भी सुधार किया गया है.

आईसीसी (ICC) के नए नियमों पर नज़र डाली जाए तो अब अगर ओवर रेट में कोई टीम पीछे रहती है तो शेष बचे हुए ओवर्स में एक खिलाड़ी को 30 गज के घेरे में खड़ा करना होगा. अभी पावरप्ले के बाद 5 खिलाड़ियों को 30 गज के घेरे से बाहर रख सकते हैं, लेकिन नय नियमों के तहत टीम की गलती पर केवल चार फील्डर ही बाहर रह पाएंगे. प्रत्येक पारी के ब्रेक पर दो मिनट और तीस सेकंड का एक वैकल्पिक ड्रिंग्स ब्रेक लिया जा सकता है.

आईसीसी ने एक बयान में कहा, “ओवर रेट नियमों को खेल की परिस्थितियों के खंड 13.8 में दर्ज किया गया है, जो यह निर्धारित करता है कि एक फील्डिंग टीम के अंत के लिए निर्धारित या पुनर्निर्धारित समय तक पारी के अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में होना चाहिए.”

उन्होंने आगे कहा, “यदि वे ऐसी स्थिति में नहीं हैं तो पारी के शेष ओवरों के लिए 30 यार्ड सर्कल के बाहर कम से कम एक फील्डर को अनुमति दी जाएगी. मैच के दौरान दंड अनुच्छेद 2.22 में धीमी ओवर दर के लिए प्रतिबंधों के अतिरिक्त शामिल किया है.”

नए नियमों में खेला जाने वाला पहला पुरुष मैच 16 जनवरी को जमैका के सबीना पार्क में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच होगा. अब देखने वाली बात यह होगी कि आईसीसी द्वारा टी20 क्रिकेट में लागू होने वाले ये नए नियम इस फोर्मेट की लोकप्रियता पर कितना असर डालते हैं.

Leave a comment

Cancel reply