वनडे क्रिकेट की आलोचनाओं पर आईसीसी ने तोड़ी चुप्पी, जानिए क्या है बोर्ड का फ्यूचर प्लान?

पिछले कुछ समय से एकदिवसीय क्रिकेट (ODI) के अस्तित्व पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। ऐसे में अब आईसीसी (ICC) ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा है कि खेल के इस प्रारूप को किसी भी तरह का खतरा नहीं है और आने वाले फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) के तहत पर्याप्त मात्रा में वनडे मैच खेले जाएंगे।

हाल ही में कई क्रिकेट पंडितों और पूर्व दिग्गजों ने कहा है कि ओडीआई अब बोरिंग हो चुका है। इसे अब या तो खत्म कर दिया जाए अन्यथा इसके ओवरों की संख्या में कटौती की जानी चाहिए।

मंगलवार को बोर्ड मेंबर्स की बैठक के बाद आईसीसी के अध्यक्ष ज्योफ एलार्डिस (Geoff Allardice)ने इस मामले पर कहा, “बर्मिंघम में गवर्निंग बॉडी की मीटिंग के दौरान तीनों फॉर्मेट के क्रिकेट के ढांचे पर काफी बातचीत हुई। इस दौरान फ्यूचर टूर प्रोगाम (FTP) 2023-27 तैयार किया गया।”

वनडे क्रिकेट के भविष्य के बारे में बताते हुए आईसीसी चीफ ने कहा, “मीटिंग के दौरान मैचों के आयोजन पर चर्चा हुई। हालांकि, इसमें खासतौर पर वनडे पर बात नहीं हुई, लेकिन 2023-27 के शेड्यूल में अच्‍छी खासी संख्‍या में वनडे मैचों को जगह दी गई है। लिहाजा निकट भविष्य में आपको वनडे मैचों की संख्‍या में कोई खास परिवर्तन होता नहीं दिखेगा।”

Q. पहला वनडे मुकाबला कब खेला गया था?


A.
5 जनवरी 1971

Leave a comment

Cancel reply