Laxman-Sivaramakrishnan
पूर्व भारतीय स्पिनर शिवरामकृष्णन ने लगाए रंगभेद के आरोप, बोले 'मैंने अपने ही देश में इसका सामना किया'

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन ने हाल ही में रंगभेद को लेकर बड़े आरोप लगाए हैं. लक्ष्मण ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने जीवन में रंगभेद का सामना किया है. दाएं हाथ के पूर्व गेंदबाज ने कहा कि उन्होंने इसका सामना अपने ही देश में किया.

लक्ष्मण शिवरामकृष्णन ने ट्विटर पर लिखा, “मैंने अपनी पूरी जिंदगी रंग के कारण भेदभाव और आलोचना का सामना किया है, इसलिए यह मुझे अब परेशान नहीं करता. दुर्भाग्य से, यह मेरे अपने देश में हुआ.”

इसके अलावा तमिलनाडु के स्टार सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद भी रंगभेद का शिकार बन चुके हैं. अभिनव ने कहा था, “जो भी क्रिकेट का अनुसरण करता है, वह इसे समझेगा. मैं धूप में पूरे दिन ट्रेनिंग करता और खेलता रहा हूं और कभी भी एक बार भी मुझे त्वचा के रंग के गहरे (टैन) होने का पछतावा नहीं हुआ है.”

गौरतलब है कि क्रिकेट का खेल सभी इंसानों को एक साथ मिलकर रहने का उद्देश्य देता है और इसमें ऐसी घटनाओं का सामने आना खिलाड़ियों और फैंस को शर्मसार बनाता है. ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) ने ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन की शुरुआत की है, जिससे कि रंगभेद की समस्या को जड़ से ख़त्म किया जा सके.

Leave a comment

Cancel reply