शोक की लहर में डूबा क्रिकेट जगत, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व महान अंपायर की सड़क हादसे में हुई मौत

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व महान अंपायर रूडी कर्टजन (Rudi Koertzen) का मंगलवार सुबह एक कार हादसे में निधन हो गया है। कर्टजन को विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ अम्पायरों में से एक माना जाता है और उनकी मौत की खबर से समस्त क्रिकेट जगत को बड़ा झटका लगा है।

73 वर्षीय रूडी कर्टजन दक्षिण अफ्रीका के नेल्सन मंडेला बे (खाड़ी) में रहते थे और मंगलवार सुबह केपटाउन से गोल्फ खेलकर अपने घर वापस लौट रहे थे। मगर उनकी कार रिवरडेल इलाके में हादसे का शिकार हो गई। दक्षिण अफ्रीका के एक लोकल न्यूज़ चैनल की खबर के मुताबिक कर्टजन की कार एक अन्य वाहन के साथ सामने से भिड़ गई, जिसके चलते उनके तीन साथियों की भी मौत हो गई है।

रूडी के बेटे रूडी कर्टजन जूनियर ने लोकल मीडिया से बात करते हुए कहा, “वे अपने कुछ दोस्तों के साथ गोल्फ टूर्नामेंट खेलने गए थे। वो सोमवार तक वापस आने वाले थे, लेकिन उन्होंने एक और दिन गोल्फ खेलने का फैसला किया।”

रूडी कर्टजन ने 1992 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मुकाबले के दौरान अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में अंपायरिंग की थी। 18 साल तक अपनी सटीक अंपायरिंग से क्रिकेट फैंस का दिल जीतने के बाद 2010 में उन्होंने सन्यांस ले लिया था। रूडी ने 108 टेस्ट मैचों 209 वनडे और 14 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में अंपायरिंग की है।

आपको बता दें कि रूडी कर्टजन सर्वाधिक पुरुष अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में ग्राउंड अंपायरिंग करने के मामले में दूसरे शख्स हैं। उन्होंने 331 मुकाबलों में अंपायर की भूमिका निभाई है।

Q. रूडी कर्टजन का जन्म कब हुआ था?


A.
26 मार्च 1949

Leave a comment

Cancel reply