बीसीसीआई का घरेलू क्रिकेट के लिए मास्टर प्लान तैयार, शुरू किए जाएंगे दो बड़े घरेलू टूर्नामेंट

कोरोना (Corona) के बाद अस्त-व्यस्त हुई दुनिया अब लगभग पटरी पर वापस लौट चुकी है। कोविड महामारी के कारण क्रिकेट जगत में भी काफी बदलाव हुए। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को 2020 में अपने घरेलु टूर्नामेंट रद्द करने पड़े। मगर अब बीसीसीआई दलीप ट्रॉफी और ईरानी कप जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट समेत पूरे घरेलु सीजन को एक बार फिर शुरू करने की योजना बना रहा है।

दलीप ट्रॉफी और ईरानी कप का आयोजन लगभग 3 सीजन से नहीं हो पाया है। वहीं, पिछले सीजन बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) का आयोजन भी काफी छोटे स्तर पर किया था। गुरुवार को हुई भारतीय क्रिकेट बोर्ड की बैठक में इन्ही मुद्दों पर बातचीत हुई, जिसके बाद तय किया गया है कि 2022-23 में सम्पूर्ण घरेलु सत्र आयोजित किया जाएगा।

आपको बता दें कि भारतीय घरेलू क्रिकेट में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी और ईरानी कप जैसे टूर्नामेंट खेले जाते हैं।

बीसीसीआई के प्लान के मुताबिक टी20 फॉर्मेट में खेली जाने वाली मुश्ताक अली ट्रॉफी 11 अक्टूबर से, जबकि एकदिवसीय प्रारूप में खेली जाने वाली विजय हजारे ट्रॉफी 12 नवंबर से शुरू की जाएगी। वहीं, रणजी ट्रॉफी के अगले सीजन की शुरुआत 13 दिसंबर से की जा सकती है।

Q. रणजी ट्रॉफी का पहला सीजन कब खेला गया था?


A.
1934-35

Leave a comment

Cancel reply