BCCI ने जारी की अम्पायर्स की कैटेगिरी लिस्ट, जानिए एक मैच से कितने पैसे कमाएंगे अंपायर?

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने अम्पायर्स की नई कैटेगिरी A+ का ऐलान करते हुए 10 दिग्गज भारतीय अंपायरों को इसमें शामिल किया है। इस कैटेगिरी में आईसीसी (ICC) के शीर्ष पैनल मेंबर नितिन मेमन के अलावा चार इंटरनेशनल अंपायर अनिल चौधरी, मदनगोपाल जयरामन, वीरेंद्र कुमार और के॰एन॰ अनंतपद्मनाभन को भी शामिल किया गया है।

इनके अलावा रोहन पंडित, निखिल पटवर्धन, सदाशिव अय्यर, उल्हास गान्धे और नवदीप सिद्धू भी अम्पायर्स की इस नई A+ कैटेगिरी का हिस्सा हैं।

BCCI ने ग्रुप A, ग्रुप B, ग्रुप C, और ग्रुप D कैटेगिरी की लिस्ट भी जारी की है। A कैटेगिरी में 20 अंपायर, B में 60, C में 46 और D कैटेगिरी में 11 अंपायर हैं। यह लिस्ट गुरुवार को बोर्ड की मीटिंग के बाद जारी की गई है। इस सूची को पूर्व अंतर्राष्ट्रीय अंपायर के.हरिहरन, सुधीर असनानी और अमीश साहेबा समेत बीसीसीआई की अम्पायर्स कमेटी ने मिलकर बनाया है।

आपको बता दें कि A+ कैटेगिरी वाले अंपायर को फर्स्ट क्लास मैच में एक दिन कि अंपायरिंग के लिए 40000 रूपए दिए जाएंगे, जबकि B और C ग्रुप में शामिल अंपायरों को 30000 रूपए मिलेंगे। इन अंपायरों का 2021-22 के दौरान घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन देख अगले साल फिर कैटेगिरी रिव्यु किया जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले दो सालों से घरेलू क्रिकेट पूरी क्षमता के साथ नहीं खेला जा रहा था। मगर इस सत्र से सभी घरेलू टूर्नामेंट्स का आयोजन किया जाएगा। उम्मीद के मुताबिक इस सत्र में महिला पुरुष और हर आयु वर्ग के कुल 1832 घरेलू मैच आयोजित किए जाएंगे, ऐसे में इन अम्पायर्स कि भूमिका काफी अहम है।

Leave a comment

Cancel reply