head crictoday
'ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को सीखना होगा कि भारत में स्पिन को कैसे खेलें' कंगारू दिग्गज की टिप्पणी

ऑस्ट्रेलियाई (Australia) टीम के पूर्व कप्तान एलेन बॉर्डर (Allan Border) ने अपने हमवतन युवा बल्लेबाज ट्रेविस हेड (Trevis Head) को भारत (India) दौरे से पहले अहम सलाह दी है. उनका मानना है कि हेड को यह सीखने की ज़रुरत है कि भारत में स्पिन को कैसे खेलना है. साथ ही उन्होंने कहा कि ट्रेविस को पूर्व दिग्गज ओपनर मैथ्यू हैडन से सीख लेनी चाहिए और उन्हें देखकर अपनी बल्लेबाजी तकनीक में बदलाव करना चाहिए.

66 साल के एलेन बॉर्डर ने कहा, “हेड को ऐसी तकनीक पर काम करने की जरूररत, जो बेहतर हो. मैंने स्पिन होती पिचों पर बल्‍लेबाजी के बारे में उनसे कुछ बातें की. हेड को सीखना होगा कि स्‍वीप खेलें और इसे अच्‍छी तरह खेलें. उन्हें अपने पैरों का उपयोग भी करना होगा.”

उन्होंने कहा, “मैथ्‍यू हेडन शानदार उदाहरण हैं. आप ऐसे बच्‍चे के बारे में बात कर रहे हैं, जो गाबा पर साल में पांच मैच खेलता है और WACA… सिडनी पर गेंद टर्न होती है. सिडनी ऐसी जगह है, जहां स्पिन गेंदबाज के खिलाफ अभ्‍यास किया जा सकता है.”

बता दें कि हेडन ने एशिया में 50.39 की औसत से 1,663 रन बनाए थे. उन्होंने 2001 में टेस्ट सीरीज के दौरान भारत के गेंदबाजी लाइन-अप को भी ध्वस्त कर दिया था, जहां उन्होंने 109.80 की औसत से 549 रन बटोरे थे. वहीं, एशियाई पिचों पर ट्रेविस हेड 15.17 की खराब औसत से केवल 91 रन बना सके, जिसमें उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 26 रन है.

यह भी पढ़ें – क्या ऋषभ पंत चल पड़े हैं अपने आइडल एडम गिलक्रिस्ट की राह पर?

Q. ट्रेविस हेड ने कितने टेस्ट मैच खेले हैं?

A. 28

Leave a comment

Cancel reply