virat kohli
IND v AUS: टी20 क्रिकेट में इतिहास रच सकते हैं कोहली, ऐसा करने वाले बनेंगे पहले भारतीय खिलाड़ी

टीम इंडिया (India) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरूवार को एशिया कप 2022 के सुपर-4 स्टेज के पांचवें मुकाबले में अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ शतक जड़कर कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर लिए हैं. विराट ने 61 गेंदों में नाबाद 122* रनों की पारी खेली, जिसमें 6 छक्के और 12 चौके शामिल थे. 33 साल के खिलाड़ी का टी20 आई क्रिकेट में यह पहला शतक था. कोहली ने 1021 दिनों और 83 पारी के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ा है. उन्होंने अपना आखिरी सैकड़ा साल 2019 में बांग्लादेश के विरुद्ध बनाया था.

इसी के साथ दाएं हाथ के बैटर ने कीर्तिमानों की झड़ी भी लगा दी है. आइये नज़र डालते हैं:

-विराट कोहली अंतर्रराष्ट्रीय क्रिकेट में अब सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के इंटरनेशनल क्रिकेट में 71 शतक हैं, पूर्व भारतीय कप्तान के भी इतने ही शतक हो गए हैं. अब सिर्फ उनसे आगे महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक बनाया है.

-विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल में अपने 3500 रन पूरे कर लिए हैं. साथ ही वे टी20 आई में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे आगे सिर्फ कप्तान रोहित शर्मा ही हैं. विराट के टी20 आई में अब 104 मैच की 96 पारियों में 3584 रन हैं.

-टी20 अंतर्राष्ट्रीय में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया यह सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है. यह रिकॉर्ड पहले रोहित शर्मा के नाम था. उन्होंने 2017 में श्रीलंका के विरुद्ध 118 रनों की पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें – विराट कोहली को आउट ऑफ फॉर्म क्यों नहीं मानते हैं वीरेंद्र सहवाग?

Q. विराट कोहली ने टी20 आई में कितने शतक लगाए हैं?

A. 1

Leave a comment

Cancel reply