अनिल कुंबले ने बीसीसीआई को दी खास सलाह, बताया कैसे लग सकती है टीम इंडिया की नैय्या पार?

टीम इंडिया के पूर्व महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को आईसीसी टूर्नामेंट्स जीतने के लिए टेस्ट प्रारूप और सीमित ओवर क्रिकेट की अलग-अलग टीम बनाने का सुझाव दिया है। कुंबले ने इंग्लैंड की टीम व्यवस्था की तारीफ करते हुए बीसीसीआई से भी इसी तरह का मैनेजमेंट अपनाने की अपील की है।

52 साल के अनिल कुंबले से ईएसपीएनक्रिकइंफो के साथ बातचीत करते हुए कहा, “अगर आपने ख़िताब जीतना है, तो आपको अलग-अलग टीमों की जरूरत पड़ेगी। मुझे लगता है कि इंग्लैंड की इस टीम ने दिखाया है और यहां तक कि पिछली बार के टी20 विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने भी साबित किया है कि आपके पास अधिक से अधिक ऑलराउंडर होने चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “इंग्लैंड की टीम में लियाम लिविंग्स्टन सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आते हैं। किसी भी अन्य टीम के पास नंबर सात पर लिविंग्स्टन जैसा बल्लेबाज नहीं है। ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्कस स्टोइनिस छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं। आपको इसी तरह की टीम तैयार करनी होगी।”

ऑस्ट्रेलियन महिला क्रिकेटर ने सूर्यकुमार पर लुटाया प्यार – VIDEO

कुंबले ने खिलाड़ियों के अलावा हर प्रारूप के लिए अलग टीम मैनेजमेंट और अलग कप्तान के लिए भी अपनी राय बताई। उन्होंने कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह आगे बढ़ने का रास्ता है, फिर चाहे वह खिलाड़ी हो या सहयोगी स्टाफ, उन्हें अलग-अलग रखने पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है। इंग्लैंड की टेस्ट और सीमित ओवरों की टीमों में काफी अंतर है। उन्होंने अच्छे खिलाड़ियों को तैयार किया है।”

Q. अनिल कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में कितने विकेट झटके हैं?

A. 619

Leave a comment

Cancel reply