wpl 2023
WPL 2023: पहले संस्करण की बेस्ट प्लेइंग इलेवन

मेंस टी20 टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की जबरदस्त कामयाबी के बाद महिला टी20 लीग का पहला इवेंट भी काफी जबरदस्त रहा। बीसीसीआई के तत्वावधान में खेले गए महिला प्रीमियर लीग (WPL) का पहला सीजन रविवार को संपन्न हुआ, जहां मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की महिला टीम ने फाइनल मैच में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की महिला टीम को 7 विकेट से हराकर खिताब जीत लिया। इस मैच में रोमांच अपने चरम पर रहा, जहां आखिरी ओवर में मैच का परिणाम निकला।

यह भी पढ़ें – WPL 2023: मुंबई इंडियंस ने जीता पहले सीजन का खिताब, फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को दी पटखनी

WPL 2023 की बेस्ट प्लेइंग-11

इस टूर्नामेंट को लेकर काफी तरह की चर्चा थी, लेकिन ये अपने ओपनिंग एडिशन में ही सफल रहा। इस सीजन कईं युवा सितारें छाए रहे, तो कईं विश्व स्तरीय क्रिकेटरों ने अपना जबरदस्त दमखम दिखाया। 5 टीमों के इस टूर्नामेंट में कुछ ऐसी खिलाड़ी रही, जिनका इस पूरे संस्करण के दौरान जलवा रहा और बेहतरीन प्रदर्शन किया। तो चलिए आपको बताते हैं इस सीजन की कैसी हो सकती है बेस्ट प्लेइंग-11

हैली मैथ्यूज (मुंबई इंडियंस)

मुंबई इंडियंस की ओपनर बैट्सवूमेन हैली मैथ्यूज इस वूमेंस प्रीमियर लीग में पूरी तरह से छायी रही। उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों के साथ धमाल मचा दिया। जहां एक तरफ बैटिंग करते हुए 9 मैच में 30.11 की औसत से 271 रन बनाने के अलावा 16 विकेट लेकर पर्पल कैप होल्कर भी बनी।

शेफाली वर्मा (दिल्ली कैपिटल्स)

भारत की तूफानी सलामी बैट्सवूमेन शेफाली वर्मा ने इस लीग करे पहले ही सीजन में अपना विस्फोटक रूप दिखाया। दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेली इस युवा स्टार क्रिकेटर ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए पूरे सत्र के दौरान 9 मैचों में 185.29 खतरनाक स्ट्राइक रेट और 31.50 की औसत से 252 रन बनाए।

मैग लेनिंग (दिल्ली कैपिटल्स)

ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज खिलाड़ी मैग लेनिंग के लिए महिला प्रीमियर लीग का पहला एडिशन यादगार रहा। उन्होंने बहुत ही जबरदस्त बैटिंग करते हुए ऑरेंज कैप पर कब्जा किया। दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान ने इस संस्करण में 9 मैचों में करीब 50 की औसत और लगभग 140 की स्ट्राइक रेट से 345 रन बनाए।

हरमनप्रीत कौर (मुंबई इंडियंस, कप्तान)

भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने वूमेंस प्रीमियर लीग में भी अपनी कप्तानी का डंका बजाया। मुंबई इंडियंस की अगुवायी करते हुए ना केवल टीम को चैंपियन बनाया बल्कि खुद ने भी शानदार योगदान दिया। हरमनप्रीत कौर ने 10 मैचों में 40 की औसत और 135 की स्ट्राइक रेट से 281 रन बनाए।

यास्तिका भाटिया (मुंबई इंडियंस, विकेटकीपर)

महिला प्रीमियर लीग के इस पहले एडिशन में यास्तिका भाटिया इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन रही। इस युवा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने काफी बढ़िया प्रदर्शन किया। इन्हें ओपनिंग में मौका मिला था, जहां 10 मैचों की 10 पारियों में 214 रन बनाने में सफलता हासिल की।

दयालान हेमलता (गुजरात जॉयंट्स)

वूमेंस प्रीमियर लीग में कईं अनजान चेहरों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला। जिसमें एक तमिलनाडू की दयालान हेमलता हैं, जिन्होंने गुजरात जॉयंट्स की टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया। इस खिलाड़ी ने मध्यक्रम में बैटिंग के मौके को खूब भुनाया और 8 मैचों में 157 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 151 रन बनाए।

दीप्ति शर्मा (यूपी वॉरियर्स)

भारतीय क्रिकेट टीम की अनुभवी ऑलराउंडर खिलाड़ी दीप्ति शर्मा अपने नाम और प्राइज के अनुरूप तो प्रदर्शन नहीं कर सकी, लेकिन फिर भी यूपी वॉरियर्स की इस दिग्गज खिलाड़ी का गेंद और बल्ले दोनों से उपयोगी योगदान रहा। जिसमें इस पूरे संस्करण में खेले 9 मैचों में 9 विकेट झटके तो वहीं इस दौरान बैटिंग में 90 रन भी बनाए।

सोफी एक्लेस्टोन( यूपी वॉरियर्स)

इंग्लिश तेज गेंदबाज सोफी एक्लेस्टोन ने अपने पहले ही WPL टूर्नामेंट में कमाल की गेंदबाजी की। इंटरनेशनल क्रिकेट में उभरती स्टार गेंदबाज सोफी एक्लेस्टोन ने यूपी वॉरियर्स के लिए शानदार गेंदबाजी की। इस टूर्नामेंट में खेले 9 मैचों में ही केवल 6.61 की इकॉनोमी से 16 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज रही।

ईसी वॉंग (मुंबई इंडियंस)

वूमेंस प्रीमियर लीग के पहले इवेंट की एकमात्र हैट्रिक मुंबई इंडियंस की तेज गेंदबाज ईसी वॉंग के नाम रही। इस इंग्लिश क्रिकेटर ने इस पूरे सीजन में जबरदस्त गेंदबाजी की। उन्होंने ना केवल हैट्रिक ली बल्कि साथ ही इस सत्र में 10 मैचों में 6.46 की इकॉनोमी से 15 विकेट हासिल किए। इसके इलावा बल्ले से भी 61 रन बनाए।

साइका ईशाक (मुंबई इंडियंस)

कोलकाता की युवा खिलाड़ी साइका ईशाक के लिए ये वूमेंस प्रीमियर लीग कभी ना भूलने वाला जैसा साबित हुआ। इस स्पिन गेंदबाज ने मुंबई इंडियंस की खिताबी जीत में बड़ा योगदान दिया, जिसने अपनी फिरकी का जोरदार कमाल दिखाते हुए 10 मैचों में 7 की इकॉनोमी से 15 विकेट झटके। इस प्रदर्शन के बाद साइका को जल्द ही भारत की वूमेंस टीम में मौका मिल सकता है।

शिखा पांडे (दिल्ली कैपिटल्स)

भारतीय क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज शिखा पांडे ने महिला टी20 लीग के पहले ही साल बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया। शिखा पांडे को दिल्ली कैपिटल्स की गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी मिली थी, जिसे उन्हों पूरी तरह से भुनाया। इस तेज गेंदबाज ने 9 मैचों में केवल 6.59 की इकॉनोमी से रन खर्च करते हुए 10 विकेट निकाले।

Leave a comment