smriti mandhana harmanpreet kaur
WIPL: 8 महिला खिलाड़ी, जिन पर महिला आईपीएल के ऑक्शन में बरस सकता है सबसे ज्यादा पैसा

क्रिकेट जगत के सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड (BCCI) इंडियन प्रीमियर लीग की कामयाबी के बाद अब महिला आईपीएल की तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। विमेन आईपीएल (WIPL 2023) का पहला सत्र इस साल आयोजित होने जा रहा है, जिसे लेकर बीसीसीआई पिछले कुछ दिनों से जमकर तैयारियों में लगा हुआ है, जिसमें एक के बाद एक तस्वीर साफ होती जा रही है।

विमेन आईपीएल को लेकर फैंस को ऑक्शन का बेसब्री से इंतजार है। बीसीसीआई ने ऑक्शन के लिए 26 जनवरी तक खिलाड़ियों को रजिस्ट्रेशन कराने की डेडलाइन जारी की है और माना जा रहा है कि फरवरी की शुरुआत में ही इस महिला टी20 लीग का ऑक्शन कराया जा सकता है।

बॉर्ड ने इस टी20 टूर्नामेंट के लिए होने वाले ऑक्शन के लिए 2 तरह से खिलाड़ियों को बांटा है, जिसमें कैप्ड और अनकैप्ड खिलाड़ियों को रखा है। कैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइज को 3 कैटेगरी 50 लाख, 40 लाख और 30 लाख रुपये में सेट किया है, तो वहीं अनकैप्ड खिलाड़ियों को 20 लाख और 10 लाख की कैटेगरी में रखा है।

भारत में पिछले कुछ साल से आईपीएल की तर्ज पर महिला टी20 चैलेंज का आयोजन किया जा रहा था, लेकिन अब बीसीसीआई महिला आईपीएल को कराने जा रहा है, जिसमें कई स्टार और दिग्गज खिलाड़ी नजर आ सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं वो 8 महिला खिलाड़ी, जो महिला आईपीएल के ऑक्शन में हासिल कर सकती हैं सबसे ज्यादा रकम.

  1. दीप्ती शर्मा (भारत)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी दीप्ती शर्मा एक बहुत ही अहम खिलाड़ी है। 25 वर्षीय ये युवा खिलाड़ी पिछले कुछ साल से महिला भारतीय टीम का हिस्सा हैं, जो लगातार कमाल का प्रदर्शन कर रही हैं। ऑलराउंडर दीप्ती ने बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी में भी खूब हाथ दिखाएं हैं। उन्होंने अब तक अपने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 84 मैच खेले हैं, जिसमें 898 रन बनाए और 92 विकेट अपने नाम किए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस हरफनमौला खिलाड़ी को हासिल करने लिए फ्रैंचाइजी में रेस लग सकती है, जिससे दीप्ती को बड़ी प्राइज मिल सकती है।

  1. मेघन लेनिंग (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की महिला दिग्गज खिलाड़ी मेघन लेनिंग एक कमाल की बल्लेबाज हैं। इनमें लगातार रन बनाने की जबरदस्त क्षमता मौजूद है। मेग लेनिंग ना केवल रन लगातार बना सकती हैं, तेजी के साथ बड़ी पारियां भी खेल सकती हैं। मेग लेनिंग ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 125 मैचों में 116 की स्ट्राइक रेट से 3225 रन बनाए हैं। इनकी इस खूबी को देखते हुए आईपीएल के ऑक्शन में उन्हें बड़ी प्राइज हाथ लग सकती है।

  1. डियोन्ड्रा डोटिन (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के क्रिकेटर्स टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा महारथ माने जाते हैं। पुरुष क्रिकेटर्स की तरह की विंडीज की महिला क्रिकेटर डियोन्ड्रा डोटिन का नाम माना जाता है। डोटिन एक बहुत ही आक्रमक बल्लेबाज है, जो तेजी के साथ रन बनाने के लिए जानी जाती है, तो साथ ही गेंदबाजी में भी विकेट निकाल सकती हैं। इस विंडीज लेडी क्रिकेटर ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 127 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 2697 रन बनाए हैं, साथ ही गेंदबाजी में 62 विकेट भी हासिल किए हैं। इनके इस हरफनमौला प्रदर्शन के कारण सभी टीमें इन्हें अपने साथ शामिल करने में जोर लगा सकती हैं, जिसका सीधा फायदा डोटिन को मिलने वाला है।

  1. डैनी व्याट (इंग्लैंड)

इंग्लैंड की ऑलराउंडर क्रिकेट डैनी व्याट का नाम महिला क्रिकेट में काफी बड़ा है। इस इंग्लिश ऑलराउंडर खिलाड़ी में अपनी गेंदबाजी से उपयोगी योगदान देने के साथ ही बल्लेबाजी में टॉप ऑर्डर में बड़ी भूमिका निभाने की काबिलियत है। डैनी व्याट की बात करें तो वो अपने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 138 मैच खेले हैं, जिसमें वो 2249 रन बना चुकी है। अपने नाम 2 शतकीय पारी खेलने वाली इस खिलाड़ी ने गेंदबाजी में 46 विकेट झटके हैं। व्याट का नाम ऑक्शन में काफी बड़ा प्राइज टैग हासिल कर सकता है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इन पर कितनी राशि की बारिश होती है।

  1. सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड)

महिला क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट में रनों की सरताज न्यूजीलैंड की स्टार बल्लेबाज सूजी बेट्स हैं। कीवी टीम की ये खिलाड़ी बहुत ही जबरदस्त बल्लेबाजी करती हैं, जिनके नाम कईं रिकॉर्ड्स शामिल हैं। सूजी ने अपनी बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया है। 2007 में अपने टी20 करियर की शुरुआत करने वाली सूजी बेट्स ने अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, जिन्होंने 139 मैचों में 1 शतक और 23 अर्धशतकों की मदद से 3683 रन बनाएं हैं। इस कीवी दिग्गज खिलाड़ी का नाम जब महिला आईपीएल ऑक्शन में गूंजेगा तो इतना तय है कि इन्हें सभी फ्रैंचाइजी अपने नाम करना चाहेंगे। ऐसे में उन्हें रिकॉर्ड कीमत मिल सकती है।

  1. एलिसा पैरी (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया की स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी एलिसा पैरी महिला क्रिकेट में सबसे खतरनाक खिलाड़ियों में से एक है। एलिसा पैरी के पास ऑलराउंडर्स की जबरदस्त काबिलियत है, जो जितनी अच्छी बल्लेबाजी में है, उतनी ही बेहतर गेंदबाजी में भी साबित होती हैं। पैरी की बात करें तो उनका रिकॉर्ड ही उनके इफेक्ट को बयां करने के लिए काफी है। इस कंगारू खिलाड़ी ने अब तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 132 मैच खेले हैं, जिसमें 119 विकेट झटकने के साथ ही 31.38 की औसत के साथ ही 1475 रन बनाए हैं। पैरी के इस जबरदस्त प्रदर्शन के कारण ऑक्शन में उनके नाम की धूम मच सकती है, जो बड़ी राशि हासिल कर सकती है।

  1. हरमनप्रीत कौर (भारत)

भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर महिला क्रिकेट की सबसे विस्फोटक बल्लेबाज मानी जाती है। भारत के लिए साल 2009 में अपने करियर की शुरुआत करने के बाद वो मौजूदा दौर की सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। हरमनप्रीत कौर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कईं जबरदस्त पारियां खेली हैं। जिसमें उनके टी20 करियर पर नजर डाले तो वो अब तक 143 मैच खेल चुकी हैं। इसमें भारतीय लेडी कैप्टन ने 2887 रन बनाए हैं। अपने इसी रिकॉर्ड और कप्तानी अनुभव के कारण उन्हें वूमंस आईपीएल के ऑक्शन में बहुत बड़ी राशि मिल सकती है। उन्हें पाने को लेकर फ्रैंचाइजी के बीच जमकर फाईट होने वाली है।

  1. स्मृति मंधाना (भारत)

महिला क्रिकेट गलियारों में पिछले कुछ सालों में सबसे ज्यादा प्रभावशाली खिलाड़ी के रूप में भारत की स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना रही है। स्मृति मंधाना एक बहुत ही आक्रमक सलामी बल्लेबाज हैं। भारत के लिए जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर स्मृति को महिला बिग-बैश में भी जल्द ही चांस मिल गया। उन्होंने अब तक अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में 109 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने करीब 28 की औसत और 124 के करीब की स्ट्राइक रेट के साथ 2646 रन बनाए हैं। स्मृति महिला आईपीएल में हर किसी फ्रैंचाइजी के निशानें पर रहेंगी। ऐसे में माना जा रहा है कि इस टी20 लीग के ऑक्शन में स्मृति पर सबसे ज्यादा बोली लगाई जा सकती है।

Leave a comment

Cancel reply