sachin root
क्या जो रूट तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रन का रिकॉर्ड?

विश्व क्रिकेट में सर्वकालिन महान बल्लेबाजों की बात करें तो भारत (India) के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम स्वर्णिम अक्षरों के साथ आगे रहेगा। क्रिकेट के मैदान में रिकॉर्ड की फेहरिस्त खड़ी करने वाले सचिन तेंदुलकर का रूतबा ही बहुत खास था, जिनके नाम कई कीर्तिमान दर्ज हैं। इन रिकॉर्ड में तेंदुलकर ने टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा किया है।

सचिन ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में इतने रनों का पहाड़ खड़ा किया है कि किसी भी बल्लेबाज के लिए उसके आस-पास जाना या उसे पार करना काफी बड़ी चुनौती होगी। मास्टर-ब्लास्टर ने टेस्ट क्रिकेट में 15 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।

सचिन के इस रिकॉर्ड को पार करने के लिए कई बल्लेबाजों ने कोशिश की, लेकिन अब तक कोई सफल नहीं हो सका। इसी बीच इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट भी उसी दिशा में आगे बढ़ते जा रहे हैं।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट ने हाल ही में एक और मील के पत्थर को हासिल किया है, जहां उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन के आंकड़े को पार किया। जो रूट (Joe Root) ने महज 31 वर्ष की उम्र में ही 10 हजार टेस्ट रन बना लिए हैं, जिसके बाद एक बार फिर से चर्चा ने जोर पकड़ा है कि क्या सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रनों का रिकॉर्ड टूट पाएगा।

जो रूट ने अब तक खेले 118 टेस्ट मैचों में 10015 रन बनाए हैं। रूट अभी केवल 31 साल के हैं और ऐसे में उनके करियर में अभी काफी समय बचा हुआ है। ऐसे में कुछ पूर्व दिग्गजों ने भविष्यवाणी की है कि जो रूट सचिन तेंदुलकर के 15 हजार टेस्ट रन वाले रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन हों या ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज मार्क टेलर, दोनों ने ही जो रूट के प्रति भरोसा जताया है कि वो सचिन तेंदुलकर को टेस्ट रन के मामले में पछाड़ सकते हैं।

इन भविष्यवाणियों के बाद अब एक सवाल हर किसी के मन में ये है कि क्या सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रन के रिकॉर्ड को पार करना जो रूट के लिए आसान रहेगा?

जो रूट इस रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहे हैं, लेकिन ये नहीं भूलना होगा कि रूट को अभी इस रिकॉर्ड को पार करने के लिए लंबा रास्ता तय करना होगा, क्योंकि तेंदुलकर और जो रूट के रनों में करीब 6 हजार रनों का फासला है और ये फासला भरने में उनके लिए इतनी आसान चुनौती नहीं होगी, जिस तरह से हाल ही में जो रूट के 10 हजार टेस्ट रन बनने के बाद उनके द्वारा सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने का भरोसा जताया जा रहा है, वैसा ही कुछ इंग्लैंड के पूर्व कप्तान सर एलिस्टर कुक के बारे में भी कहा जा रहा था। एलिस्टर कुक ने भी इसी तरह से 31 साल की उम्र में ही 10 हजार रन पूरे कर दिए थे, लेकिन कुक उसी लय को बरकरार नहीं रख सके और सचिन से रनों में काफी पीछे रह गए।

इसी तरह से अब जो रूट को लेकर हो रही भविष्यवाणी के बीच भविष्यवाणी करने वाले इन दिग्गज खिलाड़ियों को ये बात जरूर ध्यान में रखनी चाहिए कि टेस्ट क्रिकेट में लगातार एक ही तरह की फॉर्म और फिटनेस को बनाए रखना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे में जो रूट के द्वारा सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रनों के रिकॉर्ड तोड़ने के बारे में कहा जा रहा है, उसे खुद जो रूट भी जानते होंगे कि ये कितना मुश्किल सफर होगा।

लिहाजा हम कह सकते हैं कि जो रूट भले ही आज 31 साल के हैं और उनके पास अभी काफी क्रिकेट बची है, लेकिन इस बात की गारंटी नहीं है कि वो इसी तरह की लय को अगले 5-7 साल तक बरकरार रख पाएंगे। ऐसे में सचिन तेंदुलकर का टेस्ट रन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए जो रूट को कुछ खास करना होगा।

Leave a comment

Cancel reply