babar rizwan cricket
NZ vs PAK: बाबर आज़म और मोहम्मद रिजवान ने टी20 विश्व कप में रचा इतिहास

इन दिनों बाबर आजम-मोहम्मद रिजवान (Babar Azam- Mohammad Rizwan) की ओपनिंग जोड़ी की पूरी क्रिकेट की दुनिया में चर्चा है, खास तौर पर उनके 203* के रिकॉर्ड के बाद तो और भी ज्यादा। टी20 क्रिकेट की सबसे कामयाब ओपनिंग जोड़ी में से एक, न सिर्फ रिकॉर्ड इसका सबूत है, एक-दूसरे पर आंख मूंदकर भरोसा करते हैं, आपसी कम्यूनिकेशन अच्छा है, जो बड़ी साझेदारी बनाने में मदद कर रहा है। अभी इंग्लैंड के विरुद्ध पिछले साल ही तो ट्रेंट ब्रिज में जीत में सिर्फ 14.4 ओवर में 150 रन की साझेदारी की थी। टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में सबसे ऊपर मोहम्मद रिज़वान और तीसरे नंबर पर बाबर आजम।

इसके बावजूद, क्या आप विश्वास करेंगे कि इंग्लैंड के विरुद्ध टी20 सीरीज से पहले ये कहने वाले कम नहीं थे कि पाकिस्तान क्रिकेट की भलाई इसी में है कि इस जोड़ी को तोड़ दें। ऐसा क्यों? दोनों का स्ट्राइक रेट इस आलोचना की वजह है, ख़ास तौर पर पावरप्ले ओवरों में और यही बात रन बनाने के बावजूद टूर्नामेंट नहीं जीतने दे रही।

ज्यादा पीछे नहीं जाते और सबसे नई मिसाल एशिया कप- पाकिस्तान 11 सितंबर को फाइनल खेला जहां श्रीलंका से हार गए। सच ये है कि ये वह मैच था जो उन्हें जीतना चाहिए था। एक समय श्रीलंका का स्कोर 58-5 था तब भी 170 रन बना लिए। जवाब में बाबर फिर से नाकामयाब (टूर्नामेंट में स्कोर: 10, 9, 14, 0, 30 और 5)। रिजवान ने हालांकि 49 गेंदों में 55 रन बनाए पर टी20 में ये स्ट्राइक रेट कोई ख़ास नहीं होता। कोच सकलेन मुश्ताक को उनके बचाव पर मजबूर होना पड़ा, जबकि पिछले कोच मिकी आर्थर ने कहा- खब्बू फखर जमान को बिना देरी ओपनर बना दो। पिछले साल टी 20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सेमीफाइनल हार के बाद भी इस जोड़ी की आलोचना हुई थी।

रिजवान एशिया कप में 281 रन के साथ टॉप स्कोरर थे, लेकिन सिर्फ 117.57 स्ट्राइक रेट और बाबर ने 68 रन बनाए 107.93 स्ट्राइक रेट से। कहां फायदा उठाया पावर प्ले ओवरों का जबकि दूसरी टीमों के ओपनर ऐसा कर रहे हैं। सकलेन को कहना पड़ा- जरूरी तो नहीं कि आप वही करें जो बाकी दुनिया कर रही है? पाकिस्तान ने बहरहाल इस आलोचना पर कोई ध्यान नहीं दिया, फखर को तो टी20 विश्व कप की टीम में भी नहीं चुना। चीफ सेलेक्टर मोहम्मद वसीम ने कहा- ‘इन दोनों ने हमें गजब की कामयाबी दिलाई है और आप विश्व क्रिकेट की सबसे बेहतर ओपनिंग जोड़ी को तोड़ने की बात कर रहे हैं! आगे स्ट्राइक रेट में सुधार भी देखेंगे।’

कराची के नेशनल स्टेडियम में दूसरे टी20 मैच में इंग्लैंड के विरुद्ध बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान रॉकस्टार की तरह खेले, बाबर आजम (दूसरा टी 20 इंटरनेशनल शतक, 110* – 88 गेंद में) और रिजवान (88*- 88 गेंद में) की बदौलत 19.3 ओवर में 200 का स्कोर पार कर लिया। कराची में चारों मैच हो जाने के बाद का रिकॉर्ड :

  • जोड़ी के तौर पर 38 पारी में 2043 रन- टी20 इंटरनेशनल में 2000 रन बनाने वाली पहली जोड़ी। शिखर धवन- रोहित शर्मा के 52 पारी में 1743 रन बहुत पीछे हैं।
  • हां, ओपनिंग को ही देखें तो जोड़ी के तौर पर 33 पारी में 1735 रन- और शिखर धवन- रोहित शर्मा 52 मैचों में 1743 रन के साथ कोई बहुत ऊपर नहीं हैं।
  • 203* पाकिस्तान की सबसे बड़ी टी20 इंटरनेशनल साझेदारी।

पाकिस्तान की जीत के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासेर हुसैन ने दोनों के समर्थन में ट्वीट किया, अगर आपको लगता है कि बाबर और रिजवान प्रॉब्लम हैं… तो आप वास्तव में पिछले कुछ सालों से क्रिकेट नहीं देख रहे हैं !! सबूत, कराची में, सिर्फ 11.2 ओवर में 100 रन जोड़ दिए थे टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका सातवां 100 का स्कोर।

दो बल्लेबाज के बीच तालमेल हो तभी ऐसे रन बनते हैं। रिजवान कहते हैं कि वह और बाबर एक-दूसरे पर आंख मूंदकर भरोसा करते हैं और बेहतर कम्युनिकेशन अच्छी साझेदारी बनाने में मदद कर रहा है। कुछ ऐसे क्षण होते हैं, जब दबाव महसूस करते हैं- ख़ास तौर पर पारी की शुरुआत में या जब लक्ष्य के करीब क्योंकि जहां शुरू में इरादा एक बड़ी शुरुआत होता है, बाद में लक्ष्य हासिल करना और लगता है कि इतने करीब आने के बाद विकेट नहीं गंवाना चाहिए। बाबर कहते हैं कि विकेटों के बीच दौड़ते समय हमारी जोड़ी को कॉल की भी जरूरत नहीं है। सिर्फ इशारा काफी है।

यह भी पढ़ें – T20 World Cup 2022: पाकिस्तान टीम की कमजोरी और मजबूती, प्लेइंग इलेवन और शेड्यूल

Leave a comment

Cancel reply