kohli
क्यों विराट कोहली हैं भारत के सबसे रिचेस्ट स्पोर्ट्स पर्सन?

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के दिग्गज बल्लेबाज और टेस्ट कप्तान (Test Captain) विराट कोहली (Virat Kohli) इन दिनों मिशन साउथ अफ्रीका पर हैं। विराट कोहली के बारे में किसी दौरे पर या तो किसी मैच के दौरान उनके रिकॉर्ड्स पर बात होती है या उनकी बल्लेबाजी का ज़िक्र किया जाता है, लेकिन आज हम यहां पर उनके खेल ही नहीं बल्कि उनकी कमाई पर बात करेंगे। कोहली आज अपने खेल और स्टाइलिश अंदाज के लिए युवाओं की खास पसंद हैं।

भारतीय क्रिकेट में दुनियाभर (Worldwide) के सबसे ज्यादा अमीर क्रिकेटर्स (Richest Cricketers) हैं, जिसमें मौजूदा दौर की बात करें तो भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली इस मामले में एक अलग ही तरह की पहचान रखते हैं, जो आज करोड़ों में खेल रहे हैं।

कोहली माने जाते हैं इस दौर के सबसे रिचेस्ट क्रिकेटर

विराट कोहली को मौजूदा समय में विश्व क्रिकेट का सबसे रिचेस्ट पर्सन माना जाता है, जिनकें पास करोड़ो की संपत्ति है। वैसे विराट कोहली कुल नेटवर्थ में भारतीय क्रिकेटर्स में सचिन तेंदुलकर और महेन्द्र सिंह धोनी के बाद तीसरे स्थान पर आते हैं।

जहां वर्तमान समय में कुल नेटवर्थ में सचिन तेंदुलकर सबसे ज्यादा 1090 करोड़ रूपये के मालिक हैं तो वहीं, दूसरे नंबर पर पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी मौजूद हैं। महेन्द्र सिंह धोनी के पास कुल 767 करोड़ रुपये हैं। इन दोनों क्रिकेटर्स के बाद विराट कोहली का नंबर आता है।

प्रतिवर्ष 130 करोड़ रुपये की कमाई कर लेते हैं कोहली

विराट कोहली के पास मौजूदा समय में कहने को तो 638 करोड़ रुपये हैं, लेकिन अगर कथित तौर पर बात करें तो माना जाता है कि विराट कोहली की कुल नेटवर्थ लगभग 980 करोड़ रूपये है, यानी वो भारत में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर आ सकते हैं। वैसे हम उनके कुल नेटवर्थ की पुष्टि नहीं करते हैं।

विराट कोहली मौजूदा समय में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर्स हैं इसमें तो कोई दो राय नहीं है। विराट कोहली इस समय तो प्रति वर्ष कुल 130 करोड़ रुपये की कमाई कर लेते हैं। आखिर विराट कोहली के पास इतना पैसा कहां से और क्यों आ जाता है। ये भी एक बड़ा सवाल है।

विराट कैसे कर लेते हैं इतनी बड़ी कमाई

भारतीय क्रिकेट में रन मशीन के नाम से पहचाने जाने वाले विराट कोहली को अपने खेल, अपनी पर्सनालिटी और साथ ही बाकी दूसरी चीजों के कारण पैसों की मशीन भी कही जा सकती है।

सबसे बड़ी और खास बात ये है कि विराट कोहली प्रतिवर्ष, जो 130 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं, उनमें से क्रिकेट से तो बहुत कम, लेकिन इसके अलावा बाकी जगह से बहुत ही बड़ी कमाई कर लेते हैं। आज विराट कोहली के पास आईपीएल में 17 करोड़ रुपये का एक बड़ा कॉन्ट्रेक्ट है, तो उन्हें बीसीसीआई की तरफ से प्रतिवर्ष ए प्लस ग्रेड में होने के कारण 7 करोड़ रुपये मिलते हैं। इसके अलावा प्रति मैच जिसमें टेस्ट, टी20 और वनडे क्रिकेट में अलग-अलग मैच फीस मिलती है।

कोहली के पास हैं आज कई कंपनी के विज्ञापन

जिस तरह से आज विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से, जो पहचान बना ली है, जाहिर तौर पर वो क्रिकेट जगत के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं। एक लोकप्रिय खिलाड़ी होने के नाते उनसे हर तरह की कंपनी एंडोर्समेंट करना चाहेगी। ऐसे में विराट कोहली को तो कई तरह के ब्रांड अपने साथ जोड़े हुए हैं। वर्तमान की बात करें तो कोहली Wrogn, puma, one8, Audi, Colgete-Palmolive, MRF और साथ ही Tissot, जैसे बड़े ब्रांड्स के एंबेसडर हैं। इन तमाम कंपनियों से विराट कोहली की कोरोड़ो की कमाई हो जाती है।

सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम से भी करते हैं बड़ी कमाई

विराट कोहली आज सबसे अमीर क्रिकेटर्स में से एक हैं, जिसकी सबसे बड़ी वजह उनके क्रिकेटिंग परफॉरमेंस के दम पर सोशल मीडिया पर सक्रिय रहना भी है। सोशल मीडिया से कोहली भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर्स हैं। जिनके इंस्टाग्राम पर 174 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वो इंस्टाग्राम पर हर पोस्ट पर करीब 5 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं। इसी से एक अंदाजा लगाया जा सकता है कि विराट कोहली केवल इंस्टाग्राम से ही कितनी कमाई कर लेते होंगे। कोहली की इस लोकप्रियता में उनका स्टाइलिश अंदाज और इसके अलावा उनकी लाइफ पार्टनर भी एक बड़ा कारण है। कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा है, जो खुद एक बॉलीवुड की चर्चित एस्ट्रेस है। अनुष्का के कारण भी वो इंस्टाग्राम पर खूब पसंद किए जाते हैं।

इन सभी चीजों को मिलाकर वैसे कोहली के द्वारा प्रति वर्ष 130 करोड़ रुपये की कमाई का आकलन किया गया है। लेकिन एक रिपोर्ट की माने तो कोहली की सालभर में कुल 178.77 करोड़ रुपये की कमाई होती है। तो कुछ इस तरह से विराट कोहली आज क्रिकेट जगत के मिलेनियर बने हुए हैं।

Leave a comment

Cancel reply