kohli crictoday
विराट कोहली के हैं ढेरों बिजनेस, कई स्टार्टअप कंपनियों में भी किया है निवेश

विराट कोहली (Virat Kohli) मैदान के अलावा बिजनेस सेक्टर में भी धावा बोल चुके हैं और भविष्य के लिए उन्होंने खुद को बहुत व्यवस्थित ढंग से स्थापित कर लिया है। कोहली को वर्तमान में भारत की सबसे मूल्यवान हस्ती के रूप में जाना जाता है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, कोहली की ब्रैंड वैल्यू 2020 में 238 मिलियन डॉलर थी। 2021 में 184 मिलियन डॉलर हो गई थी। कई बड़े ब्रांड्स के मालिक, बिजनेस के अलावा उनकी गिनती कई स्टार्टअप्स के निवेशकों में होती है। आइए जानते हैं कि वो क्रिकेट के अलावा क्या-क्या करते हैं:

वन8 कम्यून

वन8 विराट कोहली की जर्सी नंबर-18 पर आधारित एक ब्रांड नेम है, जो कुछ व्यावसायिक उपक्रमों में अपने पैर जमा चुका है। उन्होंने वन8 कम्यून को 2017 में शुरू किया था। पूर्व भारतीय कप्तान का फूड और ड्रिंक्स में यह पहला बिजनेस था। यह एक रेस्टोबार यानी रेस्टोरेंट के साथ बार भी है। इसका पहला आउटलेट खुलने के बाद से देशभर में अब तक वन8 कम्यून के ढेरों आउटलेट्स खुल चुके हैं। आज यह बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है।

नुएवा

नुएवा एक बेहतरीन डाइनिंग बार और रेस्टोरेंट है, जिसके मालिक विराट कोहली हैं। यह नई दिल्ली में स्थित है। यह साउथ-अमेरिकन थीम पर आधारित है और इंटीरियर अमेरिका की मूल कलाओं से भरा हुआ है। रेस्टोरेंट अपने एम्बियंस और फूड के साथ नई दिल्ली में न्यूयॉर्क जैसा माहौल लाने के लिए प्रसिद्ध है। इसकी स्थापना 2017 में हुई थी।

प्यूमा वन8

2017 में विराट कोहली ने लोकप्रिय जर्मन स्पोर्ट्सवियर प्यूमा के सहयोग से अपना एथलेटिक ब्रांड वन8 लॉन्च किया था। इसमें स्पोर्ट्स शूज, कपड़े और एक्सेसरीज शामिल हैं, जिन्हें लोग खरीद सकते हैं। प्यूमा के साथ कोहली की साझेदारी यह सुनिश्चित करने के लिए थी कि वन8 भविष्य में एक प्रीमियम ब्रांड के रूप में विकसित होगा।

एफसी गोआ

यह गोवा का एक पेशेवर फुटबॉल क्लब है। यह टीम इंडियन सुपर लीग में प्रतिस्पर्धा करने वाली फ्रेंचाइजी में से एक है। क्लब की स्थापना 2014 में हुई थी और इसके को-फाउंडर विराट कोहली हैं।

यूएई रॉयल्स

दुबई स्थित संयुक्त अरब अमीरात रॉयल्स टेनिस टीम है। फ्रेंचाइजी की स्थापना 2014 में हुई थी। दुनिया के महानतम टेनिस खिलाड़ियों में से एक रोजर फेडरर इस फ्रेंचाइजी का हिस्सा थे। 2015 में विराट कोहली टीम के सह-मालिक के रूप में शामिल हुए और फ्रेंचाइजी में निवेश किया।

बेंगलुरु योद्धाज

यह बेंगलुरु में स्थित प्रो कुश्ती लीग टीमों में से एक है। 2015 में विराट कोहली को टीम के को-ओनर के रूप में घोषित किया गया था। यह कोहली का क्रिकेट के अलावा किसी खेल टीम से तीसरा जुड़ाव है।

डिजिट

यह एक पुणे स्थित बीमा स्टार्टअप है, जिसकी स्थापना कमलेश गोयल, फिलिप वर्गीस और विजय कुमार ने की थी। डिजिट इंश्योरेंस में कनाडा के अरबपति प्रेम वत्स के फेयरफैक्स ग्रुप और भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने भी निवेश किया है। विराट कोहली इसके ब्रांड एंबेसडर हैं। डिजिट की स्थापना 2017 में की गई थी।

स्पोर्ट्स कोन्वो

यह लंदन स्थित एक टेक स्टार्ट-अप है। स्पोर्ट्स कोन्वो गोवा एफसी के बाद विराट कोहली का दूसरा बिजनेस वेंचर है। यह विभिन्न प्रकार के खेलों के प्रशंसकों को उन खेलों और खिलाड़ियों से मिलने व बात करने का एक मंच प्रदान करता है, जिन्हें वे पसंद करते हैं। कोहली रियल मैड्रिड फॉरवर्ड और वेल्शमैन गैरेथ बेल के साथ उद्यम का स्वामित्व साझा करते हैं।

ब्लू ट्राइब

प्लांट बेस्ड मीट प्रोडक्ट्स के घरेलू ब्रांड ब्लू ट्राइब को भारत के सबसे बड़े सिलेब्रिटी कपल का साथ मिला है। विराट कोहली और पत्नी अनुष्का शर्मा दोनों कंपनी में निवेश और ब्रांड एम्बैस्डर के तौर पर शामिल हुए थे। इसका मुख्यालय मुंबई में है और इसकी स्थापना संदीप सिंह और निक्की अरोड़ा सिंह ने की थी। यह पहला ब्रांड था, जिसने लोगों को उनकी जीवनशैली में बदलाव लाने की अपील करते हुए धरती को बचाने, जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए प्लांट बेस्ड मीट को अपनाने की बात कही थी।

चिजल फिटनेस

विराट कोहली को दुनिया के सबसे फिट एथलीटों में से एक माना जाता है। अपने छरहरे शरीर और संतुलित डाइट प्लान के साथ 33 वर्षीय बल्लेबाज ने दुनिया भर के कई युवाओं को प्रेरित किया है। अन्य लोगों को फिट और स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करने को कोहली ने मई 2015 में बेंगलुरु स्थित जिम और फिटनेस सेंटर की शृंखला चिजल फिटनेस लॉन्च किया। उन्होंने इस सेट-अप में 90 करोड़ रुपये का निवेश किए।

गैलेक्टस फनवेयर टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड

विराट कोहली ने इसके साथ 10 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने इसमें निवेश किया है, जो ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल) के मालिक हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, कोहली को कंपनी में 33.32 लाख रुपये में अनिवार्य परिवर्तनीय डिबेंचर आवंटित किया गया था और जनवरी 2020 में उन्हें एमपीएल के ब्रांड एंबेसडर नामित किया गया था। गैलेक्टस एम-लीग पीटीई लिमिटेड की सहायक कंपनी है, जो सिंगापुर में पंजीकृत है।

रेज कॉफी

विराट कोहली ने 23 मार्च-2022 को इसमें निवेश किया और सौदे के हिस्से के रूप में उन्हें नई दिल्ली स्थित कॉफी ब्रांड का ब्रांड एंबेसडर घोषित कर दिया गया। बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान ने सौदे के रूप में अज्ञात राशि का निवेश किया है।

रॉग्न

वर्ष 2012 मेंअंजना रेड्डी द्वारा स्थापित राग्न एक यूथ फैशन प्लेटफॉर्म है। अपने लुक और स्टाइल के लिए मशहूर विराट कोहली भी 2013 में इस ब्रांड के को-ओनर बन गए थे। कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है।

स्टेपथलॉन किड्स

खुद एक फिटनेस फ्रीक होने के नाते यह आश्चर्य की बात नहीं है कि विराट कोहली फिटनेस से जुड़ी किसी चीज में निवेश कर रहे हैं। स्टेपथलॉन किड्स एक लाइफस्टाइल ब्रांड है जो बच्चों के स्वास्थ्य और कल्याण पर केंद्रित है। यह भारत का पहला और सरल स्वास्थ्य मंच है, जिसे वर्ष 2016 में लॉन्च किया गया था।

किशोर कुमार के बंगले में खोलेंगे रेस्टोरेंट

हाल ही में खबर आई थी कि विराट कोहली महान गायक किशोर कुमार के बंगले में रेस्टोरेंट खोलेंगे। किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार ने खुद यह बात कही है। बंगला मुंबई के जुहू तारा रोड पर स्थित है, जिसका नाम गौर कुंज है। अब विराट ने इस बंगले को 5 साल के लिए लीज पर लिया है। इसको रेस्टोरेंट में तब्दील करने के लिए काम भी जोर-शोर से चल रहा

यह भी पढ़ें – 5 पॉवर फूड्स, जो एक क्रिकेटर के स्टेमिना को कर सकते हैं बूस्ट

Q. विराट कोहली कितने साल के हैं?

A. 33

रोहित के ये 4 धुरंधर भारत को हरा सकते हैं T20 वर्ल्ड कप – वीडियो

Leave a comment

Cancel reply