gayle yuvraj
टॉप-5 खिलाड़ी, जिन्होंने ICC टी20 विश्व कप के मैच की एक पारी में जड़े हैं सर्वाधिक छक्के

आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2022) इस साल ऑस्ट्रेलिया (Australia) में खेला जाएगा, जिसकी शुरुआत अगले महीने से होगी. सुपर-12 चरण के मैच 22 अक्टूबर से शुरू होंगे, जिसमें 12 टीमें खिताब के लिए मैदान में होंगी. आठ टीमें – ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं.

वहीं, अगर टी20 विश्व कप के किसी भी मैच की एक पारी में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज की बात करें तो वेस्टइंडीज के दिग्गज ओपनर क्रिस गेल इस मामले में शीर्ष पर हैं. इतना ही नहीं, उन्होंने कई बार यह कारनामा किया है. हालांकि, वे इस बार टी20 विश्व कप में विंडीज टीम का हिस्सा नहीं हैं.

बहरहाल, आज हम ऐसे टॉप-5 बल्लेबाजों की बात करेंगे, जिन्होंने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में एक मैच की पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं. कौन-कौन हैं इसमें शामिल, आइये नज़र डालते हैं:

क्रिस गेल – इस फेहरिस्त में पहला नाम वेस्टइंडीज टीम के धाकड़ सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल का है. उन्होंने टी20 विश्व कप 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 48 गेंदों में 100* रनों की पारी खेली थी, जिसमें बाएं हाथ के ओपनर ने 11 छक्के और 5 चौके जड़े थे. इस दौरान उन्होंने 208.33 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी. विंडीज टीम ने इस मैच में 6 विकेट से जीत हासिल की थी. क्रिस गेल को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

क्रिस गेल – इस सूची में दूसरा नाम भी क्रिस गेल का ही है. बाएं हाथ के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहांसबर्ग में खेले गए मैच में 57 गेंदों में 117 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 10 छक्के और 7 चौके जड़े थे. इस दौरान गेल ने 205.26 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज की थी. हालांकि, वेस्टइंडीज को इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट से पराजित किया था, लेकिन क्रिस गेल को उनकी धमाकेदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

युवराज सिंह – इस लिस्ट में तीसरा नाम टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह का है. उन्होंने आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ डरबन के मैदान में 16 गेंदों में 58 रन ठोंके थे, जिसमें उन्होंने 7 छक्के और 3 चौके लगाए थे. युवराज ने इस दौरान 362.50 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज की थी. भारत ने इस मैच में अंग्रेजों को 18 रनों से पटखनी दी थी. युवराज सिंह को उनकी ताबड़तोड़ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था. मालूम हो कि टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड युवराज के ही नाम है. उन्होंने इसी मैच में 12 गेंदों में फिफ्टी जड़ी थी, जो आज भी रिकॉर्ड बुक में दर्ज है.

डेविड वॉर्नर – ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर इस मामले में चौथे नंबर पर मौजूद हैं. उन्होंने आईसीसी टी20 विश्व कप 2010 के मुकाबले में भारत के विरुद्ध ब्रिजटाउन के मैदान पर 42 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 7 छक्के और 2 चौके लगाए थे. इस दौरान वॉर्नर ने 171.42 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी. इस मैच में कंगारुओं ने नीली जर्सी वाली टीम को 49 रनों से पराजित किया था. डेविड वॉर्नर को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

क्रिस गेल – वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के दिग्गज सलामी बल्लेबाज इस फेहरिस्त में पांचवें स्थान पर भी काबिज हैं. उन्होंने आईसीसी टी20 विश्व कप 2010 में भारत के खिलाफ ब्रिजटाउन के मैदान पर 66 गेंदों में 98 रनों की पारी खली थी, जिसमें उन्होंने 7 छक्के और 5 चौके लगाए थे. इस दौरान गेल ने 148.48 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी. वेस्टइंडीज ने भारत को इस मुकाबले में 14 रनों से शिकस्त दी थी. सलामी बल्लेबाज गेल को उनकी आतिशी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

यह भी पढ़ें – टी20 विश्व कप के इतिहास में हर एक बल्लेबाजी क्रम पर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

Q. इस बार आईसीसी टी20 विश्व कप कहां खेला जाएगा?

A. ऑस्ट्रेलिया में

Leave a comment

Cancel reply