भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज की टॉप 5 प्लेयर्स बैटल

टी20 विश्वकप 2022 (T20 World Cup) के शुरू होने में अब महज चंद दिनों का समय शेष है। इस मेगा इवेंट में भाग लेने वाली सभी टीमें अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए एक दूसरे के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज खेल रही हैं। इसी क्रम में भारत और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच 28 सितंबर से तीन मुकाबलों की टी20 आई सीरीज खेली जाएगी।  

श्रृंखला का पहला मैच बुधवार को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मुकाबला रविवार को गुवाहाटी में और तीसरा और अंतिम टी20 आई 4 अक्टूबर को इंदौर में आयोजित होगा।

टीम इंडिया (Team India) इस सीरीज के दौरान टी20 विश्वकप 2022 के लिए अपने प्लेइंग एलेवेन को तय करने की कोशिश करेगी। मगर हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार, जैसे कई एहम खिलाड़ी इस श्रृंखला का हिस्सा नहीं हैं। वहीं, दूसरी तरफ प्रोटियास टीम अपनी बेस्ट स्क्वाड के साथ इस दौरे पर आई है।

वैसे तो दोनों ही टीमों में कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं। मगर अपने इस खास आर्टिकल में हम आपको ऐसे 10 खिलाड़ियों की सूची बताएंगे, जिनके बीच इस सीरीज के दौरान कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। तो चलिए नजर डालते हैं भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज के दौरान होने वाली पांच बड़ी प्लेयर्स बैटल पर –    

रोहित शर्मा बनाम कगिसो रबाडा –

दक्षिण अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा अपनी तेज रफ़्तार गेंदों से विश्व के कई बड़े बल्लेबाजों के होश उड़ा चुके हैं। वहीं, दूसरी तरह भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिनका बल्ला  एक बार चलना शुरू होता है तो उसे रोकना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों की टक्कर इस सीरीज का रोमांच डबल कर देगी। आंकड़ों की बात करें तो रबाडा ने 46 टी20 आई में 52 विकेट झटके हैं, जबकि हिटमैन ने 139 मुकाबलों में 4 शतक और 28 अर्धशतकों की मदद से 3694 रन बनाए हैं।  

विराट कोहली बनाम लुंगी एंगीडी –

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली अपनी फॉर्म में लौट चुके हैं। इसलिए, मेजबानों के लिए इनका विकेट काफी एहम होगा। प्रोटियाज टीम का मैनेजमेंट अपने स्टार गेंदबाज लुंगी एंगीडी को विराट के विकेट की जिम्मेदारी सौंप सकता है। दोनों के बीच पहले भी टक्कर देखने को मिली है और इस बार भी दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। एंगीडी ने अब तक 30 टी20 आई में 8.53 की इकॉनमी से रन खर्च करते हुए 49 विकेट लिए हैं। वहीं, कोहली ने 107 मैचों में 50.8 की औसत से 3660 रन बनाए हैं।

सूर्यकुमार यादव बनाम तबरेज शम्सी –

भारतीय स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इस समय शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का नमूना भी दिखाया। ऐसे अगर अफ्रीकी टीम को यह श्रृंखला जीतनी है, तो उन्हें सूर्यकुमार का बल्ला खामोश रखना होगा। इसके लिए कप्तान टेम्बा बावुमा अपने बाएं हाथ के ऑफ़ स्पिनर तबरेज शम्सी की मदद ले सकते हैं। शम्सी को टी20 आई का काफी अनुभव हैं। उन्होंने 56 मुकाबले खेले हैं, जिनमें उनके नाम 69 विकेट दर्ज हैं। सूर्यकुमार के आंकड़े देखें तो उन्होंने 31 मैच में 37 की औसत और 174.7 के स्ट्राइक रेट से 926 रन बनाए हैं।

जसप्रीत बुमराह बनाम क्विंटन डी कॉक –

टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान खुद को आगामी टी20 विश्वकप के लिए तैयार करने का बेहतरीन मौका है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में लगभग 2 महीनों के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की थी। बुमराह पारी के शुरुआती ओवर फेकेंगे, जहां उनका सामना प्रोटियाज टीम के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक से होगा। खेल के सबसे छोटे प्रारूप में दोनों ही खिलाड़ियों के आंकड़े लाजवाब हैं। ऐसे में दोनों के बीच एक रोमांचक बैटल देखने को मिल सकती है।बुमराह ने 60 मैचों में 6.62 की इकॉनमी से रन खर्च करते हुए 70 विकेट झटके हैं, जबकि डी कॉक के बल्ले से 69 मुकाबलों में 1894 रन निकले हैं।

युजवेंद्र चहल बनाम डेविड मिलर –

भारतीय टीम के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने अपनी गेंदबाजी के जाल में कई दिग्गज बल्लेबाजों को फंसाया है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज डेविड मिलर भी अपनी पावर हिटिंग से मैच का पासा पलटने में माहिर हैं। दोनों खिलाड़ियों ने आईपीएल में भी कई बार एक दूसरे का सामना किया है। ऐसे में इस सीरीज के दौरान भी दोनों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिल सकती है। चहल ने 69 टी20 आई मुकाबलों में 85 विकेट झटके हैं। वहीं, मिलर ने 104 मुकाबलों में 1944 रन बनाए हैं।  

Q. टी20 विश्वकप 2022 कब शुरू होगा?

A. 16 अक्टूबर से

Leave a comment

Cancel reply