dhoni kaur kohli
टॉप-5 खिलाड़ी, जिन्होंने भारत के लिए खेले हैं सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले

बुधवार को केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले गए आईसीसी विमेन टी20 वर्ल्ड कप 2023 (ICC Women T20 World Cup 2023) के नौवें मुकाबले में भारतीय (Indian) टीम ने वेस्टइंडीज (West Indies) को 6 विकेट से पराजित कर दिया. इस टूर्नामेंट में भारतीय महिला टीम की कप्तानी कर रहीं दिग्गज क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. हरमनप्रीत भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल में शिरकत करने वाली संयुक्त रूप से पहली क्रिकेटर बन गई हैं. उन्होंने इस मामले में भारतीय पुरुष टीम के कप्तान रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है.

बहरहाल, अब हम उन टॉप पांच खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे, जिन्होंने नीली जर्सी वाली टीम के लिए सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं. कौन-कौन हैं इस लिस्ट में शामिल, आइये जानते हैं-

हरमनप्रीत कौर

इस लिस्ट में पहला नाम भारतीय महिला टीम की कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर का है. उन्होंने अभी तक 148 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने लगभग 29 की औसत से 2989 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 103 रन रहा है. कौर ने एक शतक भी जड़ा है. साथ ही उन्होंने 32 विकेट भी हासिल किए हैं.

रोहित शर्मा

इस सूची में दूसरा नाम भारतीय पुरुष टीम के कप्तान और दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का है. उन्होंने भी अभी तक 148 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में शिरकत की है. हिटमैन ने इस दौरान लगभग 32 की औसत से 3853 रन बनाए हैं. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 118 रन रहा है. रोहित शर्मा को ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. दाएं हाथ के ओपनर ने अपने टी20 आई करियर में 4 शतक भी जड़े हैं.

विराट कोहली

इस फेहरिस्त में तीसरा नाम भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का है. उन्होंने अभी तक 115 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है. इस दौरान उन्होंने लगभग 53 के औसत से 4008 रन बनाए हैं. कोहली ने अपने टी20 आई करियर में 1 शतक भी जड़ा है. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 122* रन रहा है. यह किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा टी20 इंटरनेशनल में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. कोहली ने पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित हुए एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 61 गेंदों पर 122* रन की पारी खेली थी, जिसमें 12 चौके और 6 छक्के शामिल थे.

स्मृति मंधाना

इस सूची में चौथे नंबर पर भारतीय महिला टीम की स्टार बैटर स्मृति मंधाना हैं. उन्होंने अभी तक 113 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में शिरकत की है. इस दौरान मंधाना ने लगभग 28 की औसत से 2661 रन बनाए हैं. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 86 रन रहा है. मंधाना भारतीय टीम की सबसे सफल महिला क्रिकेटर में से एक हैं. स्मृति बाएं हाथ की बल्लेबाज हैं और वे एक सलामी बैटर की भूमिका निभाती हैं. उन्हें इंडियन विमेन क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी की रीढ़ माना जाता है.

महेंद्र सिंह धोनी

इस सूची में पांचवां और आखिरी नाम भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी का है. माही ने 98 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है. इस दौरान उन्होंने लगभग 38 की औसत से 1670 रन बटोरे हैं. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 56 रन रहा है. धोनी टीम इंडिया को आईसीसी का हर एक खिताब दिलाने वाले कप्तान हैं. महेंद्र की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुए आईसीसी टी20 विश्व कप के टाइटल को अपने कब्जे में लिया था. यह इस टूर्नामेंट का पहला संस्करण भी था. धोनी विश्व क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं. वह अपने समय में विश्व के नंबर एक फिनिशर भी रह चुके हैं.

Leave a comment