arshdeep singh
पाकिस्तानी लेग स्पिनर ने अर्शदीप सिंह की तारीफ में पढ़े कसीदे

लगभग तय है कि जब टीम इंडिया (India) के चयनकर्ता ऑस्ट्रेलिया (Australia) में इस साल खेले जाने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए टीम चुनने बैठेंगे तो उन्हें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) के नाम पर ख़ास चर्चा करनी होगी और न चुनने के लिए कोई ख़ास वजह ढूंढनी होगी। अर्शदीप ने पिछले कुछ दिनों में आईपीएल से इंटरनेशनल क्रिकेट तक के सफर को, जिस तरह तय किया है, उससे हर जानकार का वोट उनके लिए है। आईपीएल में डेथ ओवर के गेंदबाज से इंटरनेशनल क्रिकेट में भी वही टैलेंट दिखाना कोई मामूली बात नहीं है।

अब वेस्टइंडीज टूर को ही लीजिए। पहले टी20 इंटरनेशनल में काइल मेयर्स की हिटिंग से मायूस हुए बिना, जब रोहित शर्मा ने 17वें ओवर में उन्हें गेंद थमा दी तो आख़िरी रिकॉर्ड 2-24 था। दूसरे टी20 इंटरनेशनल में भारत की हार के बावजूद अर्शदीप की डेथ बॉलिंग मास्टरक्लास ने धमाल मचा दिया। 2 डेथ ओवर (17वें और 19वें) में सिर्फ 10 रन दिए, लेकिन वेस्टइंडीज को जीतने से नहीं रोक सके। उनके 1-26 के रिकॉर्ड ने तारीफ़ में कोई कमी नहीं रखी। खुद स्विंग के माहिर भुवनेश्वर कुमार ने अर्शदीप सिंह की तारीफ में कहा, “जब अर्शदीप गेंदबाजी करता है, तो वह जानता है कि क्या करना चाहता है और वह यह भी जानता है कि उसे अलग-अलग बल्लेबाजों के लिए किस तरह की गेंद करनी है। यह बड़ी ख़ास खूबी है और उसकी कम उम्र में तो इसे कमाल कहेंगे।”

तीसरे टी20 मैच में तो एक और प्रयोग हुआ और अर्शदीप नंबर 5 गेंदबाज थे, खतरनाक दिख रहे पॉवेल का इसी में विकेट लिया।

अर्शदीप के पास पारंपरिक स्विंग भी है और इसीलिए डेथ ओवरों में कुछ घिस चुकी गेंद उनकी स्टाइल में फिट बैठती है। गेंद कोई भी हो- भारत में एसजी, इंग्लैंड के विरुद्ध डेब्यू टी20 इंटरनेशनल में ड्यूक और उसके बाद कुकाबुरा, इस से कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसा लगता है कि सिर्फ 23 साल की उम्र में, अर्शदीप ने एक अच्छा टी20 गेंदबाज बनने के लिए जरूरी हर खूबी के बॉक्स को टिक कर दिया है और इसी से वे टीम इंडिया की नई सनसनी हैं।

रिकॉर्ड 4 टी 20 इंटरनेशनल में 6.51 इकॉनमी से 6 विकेट है और भारत के जिन गेंदबाज ने अपने पहले 4 टी 20 इंटरनेशनल में कम से कम 6 विकेट लिए उनमें से सिर्फ बरिंदर सरन (2 मैच), अमित मिश्रा और दीपक चाहर ने इस से कम इकॉनमी रेट दर्ज किया।

नए खिलाड़ियों को मौका देने की पॉलिसी का फायदा मिल रहा है और टीम इंडिया को वाइट बाल क्रिकेट के लिए एक तैयार गेंदबाज मिल गया है। अर्शदीप, अब ठीक वही कर रहे हैं जो पंजाब किंग्स के लिए आईपीएल में किया था। आईपीएल में प्रदर्शन ने राष्ट्रीय टीम के लिए कॉल अप दिलाया और अब, युवा सीमर दिखा रहा है कि टी 20 विश्व कप 2022 के लिए ऑस्ट्रेलिया के लिए उसे फ्लाइट में क्यों होना चाहिए। प्रशंसकों ने उन्हें भारत के लिए, डेथ ओवरों में जसप्रीत बुमराह के साथ मिलकर गेंदबाजी करते हुए देखना शुरू कर दिया है।

Leave a comment

Cancel reply