women cricketers
नताली साइवर और कैथरीन ब्रंट के विवाहित जोड़े ने नई गेंद से इंटरनेशनल मैच में अटैक शुरू किया

नॉर्थम्प्टन, इंग्लैंड में, महिला क्रिकेट में, पहले वन डे इंटरनेशनल में दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड ने 5 विकेट से हरा दिया (107 गेंद बची थीं)। अगर इस जीत के लिए एम्मा लैम्ब का शानदार शतक जिम्मेदार था तो नताली साइवर (4-59) और कैथरीन ब्रंट (3-18) की गेंदबाजी भी और दक्षिण अफ्रीका को 48 ओवर में 218 रन पर आउट कर दिया था।

यहां ख़ास तौर पर बात करेंगे नताली साइवर और कैथरीन ब्रंट की क्योंकि इन दोनों के खेलने में बड़ी ख़ास बात जुड़ी है, ये आपस में विवाहित जोड़ा है ‘सेम सेक्स मैरिज’ में। कमाल की गेंदबाज हैं दोनों और जोड़ा बनने तक पहुंची ही इंग्लैंड के लिए साथ-साथ खेलते हुए। नॉर्थम्प्टन, इंग्लैंड के जिस मैच में यहां इन दोनों की गेंदबाजी का जिक्र है उसकी खास बात ये है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार किसी विवाहित जोड़े ने गेंदबाजी की शुरुआत की। ये तो पहला मौका था और आगे भी कई मैचों में ऐसा ही देखने को मिले तो कोई हैरानी नहीं होगी।ब्रंट टेस्ट से रिटायर हो चुकी है और उस घोषणा के बाद इस मैच से टीम में वापसी करते हुए 5-1-5-2 का पहला स्पैल फेंका था, जो उनकी फिटनेस का सबूत है। अब तक नताली साइवर ने 90 और कैथरीन ब्रंट ने 141 वन डे इंटरनेशनल खेले हैं।

हाल के सालों में क्रिकेट में इन जैसे जोड़े की गिनती बढ़ी है और अगर उन जोड़े को देखें जो एक साथ इंटरनेशनल क्रिकेट खेले तो इस लिस्ट में मैरिज़ान कप डी वैन नीकेर्क तथा एमी सैटरथवेट- ली ताहुहू की जोड़ी का नाम और जुड़ जाएगा कैथरीन ब्रंट और नट साइवर के साथ। अभी पिछले महीने ही इस लिस्ट में एक नाम और जुड़ा स्कॉटलैंड की एनेट ड्रमंड और ए एटकेन ड्रमंड ने आपस में शादी की।

कैथरीन ब्रंट और नट साइवर जोड़ी से पहले नई गेंद के साथ आक्रमण शुरू करने के रिकॉर्ड के बहुत करीब थी एमी सैटरथवेट-ली ताहुहू की जोड़ी। ये वेलिंगटन 2019 की बात है और मैच था न्यूजीलैंड और भारत के बीच वन डे इंटरनेशनल। तब पहले ओवर में चोटिल हो गईं मैके और उनके अधूरे ओवर को पूरा किया एमी सैटरथवेट ने। उसके बाद ली ताहुहू ने दूसरा ओवर फेंका। बहरहाल, रिकॉर्ड के नजरिए से इसे सैटरथवेट और ताहुहू का नई गेंद साझा करना तो गिनते हैं- एक साथ गेंदबाजी शुरू करना नहीं गिनते।

जोड़े के साथ-साथ खेलने की बात करें तो इस साल ही एक बड़ा मजेदार रिकॉर्ड बन चुका है। ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान पुरुष टीम का रावलपिंडी टेस्ट चल रहा था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम, उन्हीं दिनों में, माउंट माउंगानुई में महिला विश्व कप में मुकाबले पर थी। दोनों ऑस्ट्रेलिया टीम में पति-पत्नी की एक जोड़ी भी एक्शन में थी, किसी और की नहीं बल्कि मिचेल स्टार्क और एलिसा हीली की बात कर रहे हैं।

ये दोनों अपनी-अपनी ऑस्ट्रेलियाई टीमों के टॉप क्रिकेटर और रिकॉर्ड भी गजब का, स्टार्क घातक तेज गेंदबाजों में से एक और उनकी पत्नी एलिसा हीली एक विकेटकीपर-बल्लेबाज। रावलपिंडी टेस्ट के दौरान, एक दिन ऐसा भी आया जब ये पावर कपल एक साथ बैटिंग कर रहा था, दोनों पाकिस्तान के विरुद्ध। रावलपिंडी टेस्ट के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया ने जैसे ही अपना छठा विकेट गंवाया तो स्टार्क आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे। स्टार्क क्रीज पर थे तभी हजारों मील दूर, महिलाओं के मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पारी की शुरुआत की, पाकिस्तान के 50 ओवरों में 190/6 रन के जवाब में। हीली की पार्टनर थीं राचेल हेन्स।

दोनों ऑस्ट्रेलिया टीम में पति-पत्नी की एक जोड़ी भी एक्शन में थी, किसी और की नहीं बल्कि मिचेल स्टार्क और एलिसा हीली की बात कर रहे हैं।

स्टार्क एक बाउंड्री की मदद से 13 रन ही बना सके। दूसरी ओर, हीली ने शुरुआत में कुछ शानदार शॉट खेले और 72 रन बनाकर अपनी टीम की जीत में ख़ास भूमिका निभाई।

Leave a comment

Cancel reply