T20 विश्व कप 2022 के वो कप्तान, जिनका जीत प्रतिशत है सबसे अधिक

टी20 विश्व कप 2022 (t20 World Cup) के शुरू होने में महज कुछ दिन बाकी हैं। 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर यह मल्टी नेशन टूर्नामेंट खेला जाएगा। इसके लिए प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही सभी टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंचने लगी है, जहां खिलाड़ी खुद को क्रिकेट की इस महाजंग के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार कर रहे हैं।

विश्व कप जीतना किसी भी द्विपक्षीय सीरीज से कई गुना अधिक कठिन होता है, क्योंकि इनमें आपको प्रत्येक मुकाबला एक अलग विरोधी टीम के साथ खेलना होता है। ऐसे में यह खिलाड़ियों के साथ-साथ कप्तानों के लिए भी यह बड़ी चुनौती होती है। उन्हें हर मैच के लिए अलग रणनीति तैयार करनी पड़ती है।

आज हमारे इस खास आर्टिकल में हम आपको टी20 विश्व कप 2022 के सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई कर चुकी टीमों के कप्तानों के बारे में जानकारी देंगे। हम आपको बताएंगे कि किस कप्तान का जीत प्रतिशत खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे बेहतर है। तो चलिए नजर डालते हैं टी20 विश्वकप 2022 के कप्तानों के जीत प्रतिशत पर –

रोहित शर्मा –

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टी20 विश्व कप 2022 में कप्तानी करने वाले सबसे सफल कप्तान हैं। उन्होंने नीली जर्सी वाली टीम का 45 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में नेतृत्व किया हैं, जिनमें से उन्होंने 35 जीते हैं, जबकि 10 में उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा। रोहित का बतौर कप्तान टी20 आई में जीत प्रतिशत 77.77 है।

बाबर आज़म –

पाकिस्तान के कप्तान और ओपनिंग बैटर बाबर आज़म (Babar Azam) अपने बल्ले से कई बार कमाल दिखा चुके हैं। मगर उन्होंने अपनी सूझबूझ भरी कप्तानी से भी कई बार हरी जर्सी वाली टीम को मुकाबले जिताए हैं। बाबर ने अब तक खेल के सबसे छोटे प्रारूप के 55 मुकाबले में पाकिस्तान का नेतृत्व किया है और इनमें से 33 में उन्हें सफलता मिली, जबकि 17 में हार झेलनी पड़ी है। 27 साल के बाबर का टी20 आई में बतौर कप्तान जीत प्रतिशत 66.00 है।

टेम्बा बावुमा –

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) अपनी सधी हुई बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। मगर इस बार उनके कंधों पर प्रोटियास टीम को विश्व कप का ख़िताब जिताने की जिम्मेदारी है। उन्होंने अब तक 20 टी20 आई में कप्तानी की है और 13 मैच जीते हैं। हालांकि, उन्हें 7 मुकाबलों में हार भी झेलनी पड़ी है। टेम्बा बावुमा का खेल के सबसे छोटे प्रारूप में बतौर कप्तान जीत प्रतिशत 65.00 है।

आरोन फिंच

आरोन फिंच (Aaron Finch) ने पीली जर्सी वाली टीम को पिछले वर्ष संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित हुए टी20 विश्व कप में चैंपियन बनाया था और इस बार भी ऑस्ट्रेलियाई फैंस को उनसे यही उम्मीद होगी। 35 साल के फिंच ने अभी तक 70 मुकाबलों में कप्तानी की है, जिनमें से 37 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को सफलता मिली है, जबकि 29 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। इस दौरान फिंच का जीत प्रतिशत 55.97 है।

केन विलियमसन –

न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन (Kane Williamson) को टी20 आई प्रारूप में कप्तानी का अच्छा खासा अनुभव है। उन्होंने ब्लैक कैप्स का 59 मुकाबलों में नेतृव किया है और इनमें से 30 मैच में उन्हें जीत मिली है, जबकि 27 में उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा। 32 साल के केन विलियमसन का टी20 अंतर्राष्ट्रीय में जीत प्रतिशत 52.58 है।

मोहम्मद नबी –

अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) ने अपनी टीम को कई एहम मुकाबलों में जीत दिलाई है। उन्होंने एशिया कप 2022 में नीली जर्सी वालों टीम को सबसे पहले सुपर 4 चरण तक पहुंचाया था। ऐसे में अफगानी फैंस टी20 विश्वकप 2022 में भी उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे। 37 साल के नबी ने 32 टी20 आई में अफगानिस्तान का नेतृत्व किया है, जिनमें से 16 में उन्हें जीत मिली है और 16 में हार का सामना करना पड़ा है। मोहम्मद नबी का टी20 आई प्रारूप में जीत प्रतिशत 50.00 है।

जोस बटलर –

जोस बटलर (Jos Buttler) को कप्तानी का अधिक अनुभव नहीं है। उन्होंने अभी तक महज 11 टी20 आई में ही कप्तानी की है। इनमें भी उनका प्रदर्शन कुछ अधिक प्रभावशाली नहीं रहा है। बटलर की कप्तानी में इंग्लिश टीम ने 5 मुकाबले जीते हैं, और 6 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। 32 साल के बटलर का टी20 आई में जीत प्रतिशत 45.45 है।

शाकिब अल हसन –

बांग्लादेश के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने बतौर खिलाड़ी तो कई बार खुद को साबित किया है। मगर एक कप्तान के रूप में वे अधिक सफल नहीं हुए हैं। उन्होंने अब तक 23 टी20 आई में बांग्लादेश की कप्तानी की है, लेकिन इनमें से उन्हें सिर्फ 7 मुकाबलों में सफलता मिली, जबकि 16 में हार झेलनी पड़ी है। शाकिब का बतौर कप्तान टी20 आई में जीत प्रतिशत 30.43 है।

Q. T20 विश्व कप 2022 का डिफेंडिंग चैंपियन कौन है?

A. ऑस्ट्रेलिया

बुमराह ने अपने आलोचकों को कहा भौंकने वाले कुत्तें -Video

Leave a comment

Cancel reply