afghanistan team
T20WC 2022: अफगानिस्तान टीम की संभावित इलेवन, कमजोरी और ताकत

आईसीसी टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा इवेंट शुरू होने में अब एक महीनें से भी कम दिन शेष रह गए हैं। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले फटाफट क्रिकेट की इस जंग में सभी टीमें जोरदार तैयारियों में व्यस्त हैं। अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहना रही टीमों का स्क्वॉड पिछले कुछ दिनों में एक के बाद एक जारी हो रहा है, जिसके बाद अब लगभग सभी टीमों की सेना को लेकर तस्वीर साफ हो चुकी है। जिसमें अफगानिस्तान की टीम भी स्पष्ट हो चूकी है।

अफगानिस्तान टीम की मजबूती और कमजोरी

एशियाई क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली इस टीम में बड़ी टीमों को झटका देने का माद्दा है और उन्होंने उसी तरह की एक टीम खड़ी की है। मोहम्मद नबी की कप्तानी में खेलने वाली इस टीम में शानदार संतुलन दिख रहा है, जहां उनकी गेंदबाजी बहुत ही जबरदस्त नजर आ रही है, तो बल्लेबाजी भी कम नहीं है। आईए देखते हैं क्या हो सकती है अफगानिस्तान की ताकत, कमजोरी, शेड्यूल के साथ ही प्रेडिक्टेड-11

ये चीज़ अफगानिस्तान को बनाती सबसे ताकतवर

टी20 विश्व कप के इस इवेंट में भले ही तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहने वाला है। ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर स्विंग और बाउंस देखने को मिलेगा, लेकिन साथ ही स्पिन गेंदबाज भी अपनी थोड़ी सी बुद्धिमानी से चल सकते हैं। स्पिन गेंदबाजी आक्रमण को देखे तो सबसे खतरनाक अफगानिस्तान की टीम का नज़र आता है। इस टीम के पास राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी के रूप में ऐसे स्पिन गेंदबाज हैं, जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम को अपनी फिरकी में फांस सकते हैं। इनकी फिरकी ही इस टीम का सबसे ताकतवर पक्ष कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

अफगान टीम को होगी इस कमजोरी से नुकसान

पिछले कुछ सालों में एशियाई सनसनी बन चुकी अफगानिस्तान की टीम ने अपने प्रदर्शन से हर किसी को हैरान किया है। इस टीम ने बड़ी टीमों को हराने का माद्दा दिखाया है। टी20 क्रिकेट में तो अफगानिस्तान की टीम किसी को भी चौंका सकती है, लेकिन यहां उनके लिए सबसे बड़ी परेशानी अनुभव की कमी है। एशिया कप में हमने देखा है कि उनकी टीम में अनुभवहीनता ने उन्हें नुकसान पहुंचाया था। साथ ही टीम की बल्लेबाजी में भी दिक्कतें देखने को मिल सकती है। लिहाजा कह सकते हैं कि अफगान टीम की कमजोरी उनका बड़ी टीमों के सामने दबाव झेलना नहीं झेल पाना ही हो सकता है।

लाइव स्ट्रिमिंग

जहां तक इन मैचों के प्रसारण की बात करें तो भारत में हम मुख्य ब्रॉडकास्टिंग चैनल स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर मैचों का मजा ले सकते हैं। जहां स्टार स्पोर्ट्स अपने चैनल स्टार स्पोर्ट्स हिंदी वन पर हिंदी कमेन्ट्री में प्रसारण करेगा, वहीं स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में मैच देखा जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप पर भी मैच का लुत्फ लिया जा सकता है, जिसमें Hotstar, Disney+, SonyLiv ,FanCode मुख्य रूप से रहेंगे।

टीम का पूरा शेड्यूल

तारीखखिलाफस्थानभारतीय समयानुसार
22 अक्टूबरइंग्लैंडपर्थ4.30 दोपहर
26 अक्टूबरन्यूजीलैंडमेलबर्न1.30 दोपहर
28 अक्टूबरबी-2मेलबर्न9.30 सुबह
1 नवंबरए-1ब्रिस्बेन9.30 सुबह
4 नवंबरऑस्ट्रेलियाएडिलेड1.30 दोपहर

प्रेडिक्टेड-11

मोहम्मद नबी(कप्तान),हजरतुल्लाह ज़ज़ई, रहमनुल्लाह गुरबाज़, इब्राहिम जादरान, नजीबुल्लाह ज़ादरान, अज़मतुल्लाह ओमरज़ई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक, उस्मान गनी, फज़ल हक फारूकी

टीम फुल स्क्वॉड

मोहम्मद नबी (कप्तान),  नजीबुल्लाह ज़ादरान (उपकप्तान),रहमनुल्लाह गुरबाज़, अज़मतुल्लाह ओमरज़ई, दरवेश रसूली, फरीद अहमद, राशिद खान,  फज़ल हक फारूकी, हजरतुल्लाह ज़ज़ई, इब्राहिम जादरान, मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक, कैस अहमद, सलीम सफी उस्मान गनी.

यह भी पढ़ें – T20 World Cup 2022 में शामिल सभी टीमों का पूरा स्क्वाड

Leave a comment

Cancel reply