smith rohit crictoday
T20 World Cup: टॉप-6 सक्रिय खिलाड़ी, जिन्होंने टी20 विश्व कप के इतिहास में लिए हैं सर्वाधिक कैच

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) का आगाज़ 16 अक्टूबर से हो चुका है. इस बार यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया (Australia) में खेला जा रहा है. सुपर-12 राउंड की शुरुआत 22 अक्टूबर से होगी. प्रमुख राउंड के पहले मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें आमने सामने होंगी. इसके बाद उसी दिन इंग्लैंड और अफगानिस्तान भी आपस में टकराएंगी. टीम इंडिया 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अपने अभियान का आगाज़ करेगी. यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. दोनों टीम्स के लिए यह पहला मैच होगा.

अगर टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी की बात करें, तो दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डी विलियर्स का नाम शीर्ष पर है. उन्होंने 30 मुकाबलों में 23 कैच लपके हैं. आज हम ऐसे ही टॉप-6 सक्रिय खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्होंने फटाफट क्रिकेट के इस सबसे बड़े महाकुंभ के इतिहास में सर्वाधिक कैच लिए हैं. कौन-कौन से खिलाड़ी हैं इस लिस्ट में शामिल, आइये नज़र डालते हैं:

मार्टिन गप्टिल: इस लिस्ट में पहले नंबर पर न्यूजीलैंड के दिग्गज सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल हैं. उन्होंने 28 मैचों में 19 कैच लपके हैं. एक मुकाबले में उन्होंने सर्वाधिक 3 कैच पकड़े हैं. दाएं हाथ के बैटर ने अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप साल 2007 में खेला था. मार्टिन का इस बार आठवां टी20 विश्व कप है. वे कीवी टीम के सबसे मुख्य खिलाड़ियों में से एक हैं. उनकी फील्डिंग भी काफी लाजवाब है.

डेविड वॉर्नर: इस फेहरिस्त में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलियाई टीम के धाकड़ सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का है. उन्होंने 30 मैचों में 18 कैच लिए हैं. एक मैच में उन्होंने सबसे ज्यादा 3 कैच लपके हैं. डेविड ने अपना पहला टी20 विश्व कप साल 2009 में खेला था. वॉर्नर कंगारू टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक हैं. इतना ही नहीं, उन्हें दुनिया के सबसे बेस्ट फील्डर्स में गिना जाता है.

रोहित शर्मा: भारतीय टीम के कप्तान और दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (सक्रिय खिलाड़ियों में) इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं. हिटमैन ने 33 मैचों में 15 कैच पकड़े हैं. एक मुकाबले में उन्होंने सर्वाधिक 3 कैच लिए हैं. रोहित ने अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप साल 2007 में खेला था, जिसका खिताब टीम इंडिया ने अपने कब्ज़े में लिया था. मालूम हो कि रोहित भारतीय टीम के सबसे व्यस्त खिलाड़ियों में से एक हैं. शर्मा इस बार टी20 विश्व कप में नीली जर्सी वाली टीम की कमान संभाल रहे हैं. यह बतौर कप्तान उनका पहला विश्व कप है. भारत को 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेलना है.

यह भी पढ़ें – क्रिकेट के 5 अनोखे नियम, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं

स्टीव स्मिथ: इस सूची में चौथा नाम ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का है. उन्होंने टी20 विश्व कप के इतिहास में 18 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 14 कैच लपके हैं. एक मैच में उन्होंने सबसे ज्यादा 3 कैच लिए हैं. उन्होंने अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप साल 2010 में खेला था. स्मिथ कंगारू टीम के सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्हें क्रिकेट के मैदान पर उनकी चुस्त फील्डिंग के लिए भी जाना जाता है.

ग्लेन मैक्सवेल: ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल इस मामले में पांचवें नंबर पर हैं, जिन सक्रिय खिलाड़ियों ने टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा कैच लपके हैं. उन्होंने 20 मैचों में 14 कैच लिए हैं. मैक्सवेल ने साल 2010 में अपना पहला वर्ल्ड कप खेला था. ग्लेन अपने बल्ले से ही नहीं, बल्कि क्रिकेट के मैदान पर अपनी ज़बरदस्त फील्डिंग के लिए भी जाने जाते हैं. वे इस बार भी पीली जर्सी वाली टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए नज़र आएंगे.

कैलम मैकलोड: आईसीसी टी20 विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक कैच पकड़ने वाले सक्रिय खिलाड़ियों की इस लिस्ट में छठा नाम स्कॉटलैंड के स्टार बल्लेबाज कैलम मैकलोड है. उन्होंने 12 टी20 आई मुकाबलों में 11 कैच लपके हैं. कैलम ने अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप साल 2009 में खेला था. वे स्कॉटलैंड के सबसे मुख्य खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं.

यह भी पढ़ें – 5 नियम, जो ICC टी20 विश्व कप में पहली बार देखने को मिलेंगे

Q. क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था कौन सी है?

A. मेरिलबॉन क्रिकेट क्लब

T20 वर्ल्ड कप में कोहली तोड़ सकते हैं 4 बड़े रिकॉर्ड – वीडियो

Leave a comment

Cancel reply