kohli de villiers
T20 World Cup: टॉप-5 खिलाड़ी, जिन्होंने भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच में किया है ज़बरदस्त प्रदर्शन 

रविवार को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) में सुपर-12 राउंड के ग्रुप-2 में भारत (India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीमें आमने-सामने होंगी. यह मैच पर्थ स्टेडियम में खेला जाएगा. अगर दोनों टीमों के बीच अभी तक के टी20 आई रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2006 से लेकर अब तक 23 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 13 मुकाबले भारत ने जीते हैं, जबकि 9 मैच में दक्षिण अफ्रीका को विजय प्राप्त हुई है.

बहरहाल, अब हम उन टॉप-5 खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच टी20 विश्व कप में खेले गए मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है. कौन-कौन से प्लेयर हैं इस लिस्ट में शामिल, आइये नज़र डालते हैं.

आरपी सिंह की घातक गेंदबाजी से जीता भारत

आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 में डरबन में खेले गए मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 37 रनों से पराजित किया था. इस मैच में टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज पेसर आरपी सिंह ने ज़बरदस्त गेंदबाजी की थी. उन्होंने 4 ओवर में 13 रन खर्च करते हुए 4 विकेट चटकाए थे, जिसकी बदौलत मेजबान टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुक्सान पर 116 रन ही बना सकी थी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में रोहित शर्मा (50*) और महेंद्र सिंह धोनी (45) की शानदार पारियों की बदौलत 5 विकेट खोकर 153 रन बनाए थे. हालांकि, हिटमैन को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था. उन्होंने अपनी इनिंग में 40 गेंदों का सामना किया था.

एबी डी विलियर्स की शानदार पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने जीता मैच

आईसीसी टी20 विश्व कप 2009 में नॉटिंघम में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 12 रनों से पराजित किया था. इस लो स्कोरिंग मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 130 रनों का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में नीली जर्सी वाली टीम पूरे ओवर खेलते हुए 8 विकेट खोकर 118 रन ही बना पाई थी. प्रोटियाज़ की तरफ से दिग्गज बल्लेबाज एबी डी विलियर्स ने शानदार अर्धशतक जड़ा था. उन्होंने 51 गेंदों पर 63 रनों की पारी खेली थी. इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाज़ा गया था. डी विलियर्स को दक्षिण अफ्रीका के सबसे महान खिलाडियों में गिना जाता है.

सुरेश रैना के तूफानी शतक से दक्षिण अफ्रीका को मिली बड़ी हार

आईसीसी टी20 विश्व कप 2010 में ग्रोस आइलेट में खेले गए मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 14 रनों से हरा दिया. इस मैच में नीली जर्सी वाली टीम के दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना ने शानदार शतक जड़ा था. बाएं हाथ के बैटर ने 60 गेंदों में 101 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 186 रनों का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका सभी ओवर खेलते हुए 5 विकेट खोकर 172 रन ही बना पाई. टी20 विश्व कप के इतिहास में दोनों टीमों के बीच यह तीसरा मुकाबला था, जिसमें भारत को शानदार जीत मिली.

युवराज सिंह के हरफनमौला प्रदर्शन से मिली भारत को शानदार जीत

आईसीसी टी20 विश्व कप 2012 में कोलंबो में खेले गए मैच में भारत में दक्षिण अफ्रीका को 1 रन से पराजित किया था. इस मैच में टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. युवराज ने बल्ले और गेंद से जबरदस्त परफॉर्मेंस दिया, जहां उन्होंने 15 गेंदों में 21 रन बनाए और 23 रन देकर दो विकेट हासिल किए और हरी जर्सी वाली टीम को 19.5 ओवर में 151 रनों पर समेटने में मदद की. इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए थे. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका को यह मैच जीतने के लिए 153 रनों की दरकार थी, लेकिन वे इस मैच को 1 रन से हार गए. वहीं, दूसरी तरफ युवराज सिंह को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया.

दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली की पारी ने दिलाई भारतीय टीम को जबरदस्त जीत

टी20 क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ आईसीसी टी 20 विश्व कप 2014 में मीरपुर में खेले गए मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से पटखनी दी थी. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 172 रनों का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने विराट कोहली की शानदार पारी की बदौलत लक्ष्य को 19.1 ओवर में और 5 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए. नीली जर्सी वाली टीम की तरफ से दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने 44 गेंदों में 72 रनों की शानदार पारी खेली, जिसकी बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को आसानी से हरा दिया. किंग कोहली को उनके इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह मैच टी20 विश्व कप 2014 का दूसरा सेमीफाइनल था.

यह भी पढ़ें – IND vs SA: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच का प्रेडिक्टेड विनर, स्टेट्स, फैटेंसी ड्रीम-11 और हेड टू हेड

Q. इस बार का टी20 विश्व कप कहां खेला जा रहा है?

A. ऑस्ट्रेलिया

Leave a comment

Cancel reply