IND vs SA: मैच की प्लेयर्स रैटिंग, जानें किस खिलाड़ी को दिए जा सकते हैं कितने अंक?

टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) के पूल ‘बी’ की दो सबसे घातक टीमें दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और भारत रविवार को पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में एक दूसरे का आमना-सामना करेंगी। दोनों ही टीमें अभी तक इस टूर्नामेंट में एक भी मुकाबला नहीं हारी हैं। भारत ने पाकिस्तान और नीदरलैंड्स को पटखनी दी है, तो वहीं प्रोटियाज़ टीम ने बांग्लादेश को 104 रनों से हराया, जबकि ज़िम्बाब्वे के खिलाफ बारिश के कारण मैच रद्द हो गया था। ऐसे में रविवार को दोनों में से किसी एक टीम का विजयरथ थम जाएगा। चलिए आपको बताते हैं मैच के दिन कैसा रहेगा पर्थ में मौसम और पिच का मिजाज? साथ ही दोनों टीमों का हेड टू हेड रिकार्ड और संभावित एकादश के बारे में –

टूर्नामेंट – आईसीसी टी20 विश्व कप 2022
मैच – भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
दिन/ तारीख – रविवार/ 30 अक्टूबर
समय – शाम 04.30 बजे से (भारतीय समयनुसार)
स्थान – ऑप्टस स्टेडियम, पर्थ

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका हेड टू हेड टी20 आई रिकॉर्ड –

दोनों टीमों के बीच अब तक 23 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से 13 मैच भारत ने और 9 मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते हैं।

पिच का मिजाज –

पर्थ पर बल्लेबाजों को अच्छी मदद मिलती है। हालांकि, तेज गेंदबाज भी यहां प्रभावी सिद्ध होते हैं। ऑप्टस स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों को फायदा होता है।

कैसा रहेगा मौसम?

वेदर डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को पर्थ में तेज हवाएं और बादल छाए रहने की संभावना है। शहर में 30 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से हवाएं चल सकती है। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि मैच के दौरान बारिश की होने के आसार महज 17 फीसदी हैं।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग एकादश –

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक, टेम्बा बावुमा (कप्तान), रिले रोसौ, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, लुंगी एंगिडी।

कौन जीत सकता है यह मैच?

भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही टीमें जबरदस्त फॉर्म में हैं। रविवार को दोनों के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिल सकता है। मगर विश्व कप से पहले भारत में संपन्न हुई तीन मुकाबलों की टी20 आई सीरीज में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से हराया था। ऐसे में प्रोटियाज़ टीम के ऊपर थोड़ा मानसिक दवाब हो सकता है भारत इसका फायदा उठाने की पूरी कोशिश करेगा।

कहां देख सकते हैं यह मैच?

इस मैच का लुत्फ़ आप स्टार नेटवर्क के स्टार स्पोर्ट्स चैनल्स पर उठा सकते हैं। डीडी फ्री डिश के चैनल डीडी स्पोर्ट्स पर भी यह मुकाबला प्रसारित किया जाएगा। वहीं, आप ओटीटी प्लेटफार्म डिज़्नी+हॉटस्टार (Disney + Hotstar) पर यह मुकाबला स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। इसके अलावा क्रिकटुडे की वेबसाइट पर भी आप मैच का लाइव स्कोर जान सकते हैं।

टी20 विश्व कप 2022 के लिए दोनों टीमों के स्क्वाड इस प्रकार हैं –

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्खिया, वेन पार्नेल, मार्को जानसेन, कगिसो रबाडा, रिले रोसौ, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

Q. विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कितने शतक लगाए हैं?

A. 71

ना इश्क़ में ना प्यार में असली मजा है पाक की हार में – Video

Leave a comment

Cancel reply