sl vs nz
T20 World Cup, NZ vs SL: मैच का प्रेडिक्टेड विनर, स्टेट्स, फैटेंसी ड्रीम-11 और हेड टू हेड रिकॉर्ड

टी20 फॉर्मेट के सबसे बड़े इवेंट का रोमांच इन दिनों ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर छाया हुआ है। इस रोमांच का कारवां आगे की तरफ अग्रसर है, जिसमें अब शनिवार को न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीमें भिड़ने के लिए तैयार हैं। सिडनी में होने वाले ग्रुप-1 के इस मैच में, जहां न्यूजीलैंड 2 और अंक अर्जित करने के इरादें से उतरेगी, वहीं श्रीलंका की नजरें भी अपनी उम्मीदों को सेमीफाइनल के लिए बनाए रखने पर होंगी।

न्यूजीलैंड टीम का विश्लेषण

सुपर-12 के पहले ही मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त देकर न्यूजीलैंड ने धमाका किया था। जिसके बाद इस टीम को भी प्रबल दावेदार की होड़ में खड़ा कर दिया गया है। लेकिन उनका दूसरा मैच अफगानिस्तान जैसी हल्की टीम के खिलाफ बारिश से धुलने के बाद डगर आसान नहीं रही है। वैसे इस टीम का बैलेंस देखते ही बनता है।

बल्लेबाजी में डेवॉन कॉनवे, मार्टिन गुप्टिल, फिन एलन, केन विलियमसन, ग्लेन फिलिप्स, जिमी नीशेम, मार्क चैपमैन जैसे बेहतरीन बल्लेबाजों की फौज है। तो वहीं गेंदबाजी की बात ही कुछ और है, जिसमें ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, लॉकी फर्गुसन और एडम मिल्ने जैसे खतरनाक तेज गेंदबाज हैं, इसके अलावा टीम में मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी और युवा मार्क ब्रैसवेल जैसे स्पिन गेंदबाज भी हैं।

श्रीलंका टीम का विश्लेषण

एशिया कप की चैंपियन श्रीलंका की टीम गिरते-पड़ते क्वालिफायर राउंड से सुपर-12 में प्रवेश करने में कामयाब रही। जिन्होंने अपने पहले मैच में शानदार जीत हासिल की, लेकिन दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने हार का सामना किया। लंका की नजरें किसी तरह से अपनी उम्मीदें बचाने पर हैं। उनकी टीम में बल्लेबाजी में सबसे बड़ी जिम्मेदारी कुसल मेंडिस, पाथुन निसंका, भानुका राजपक्षे, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा के अलावा कप्तान दासुन शनाका पर होंगी। गेंदबाजी में स्पिन जोड़ी वानिन्दु हसरंगा और महीश तीक्षणा खास हैं, तेज गेंदबाजों में लाहिरू कुमारा, कुसन रजिथा जैसे नाम हैं। जो कभी भी जलवा दिखा सकते हैं।

न्यूजीलैंड-श्रीलंका के बीच हेड टू हेड

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच अब तक 20 बार आमना-सामना हो चुका है। जिसमें 10 मैच कीवी टीम के खाते में गए हैं, तो 8 मैचों में लंका ने बाजी मारी हैं। वहीं 2 मैचों का परिणाम नहीं निकल सका। हालांकि अंतिम 5 मैचों की बात करें तो इसमें न्यूजीलैंड पूरी तरह से हावी रहा है, जो 4 मैच जीतने में कामयाब रहा है।

दोनों ही टीमों की संभावित प्लेइंग-11

न्यूजीलैंड- केन विलियमसन (कप्तान), डेवॉन कॉनवे, फिन एलन, ग्लेन फिलिप्स, जिमी नीशेम, मार्क चैपमैन, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, लॉकी फर्गुसन, ट्रेंट बोल्ट

श्रीलंका- दासुन शनाका (कप्तान), पाथुम निसंका, कुसन मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा, चरिथ असालंका, भानुका राजपक्षे, वानिन्दु हसरंगा, चमिका करूणारत्ने, महीश तीक्षणा, लाहिरू कुमारा, असिथा फर्नांडो

मैच में प्रेडिक्टेड विनर टीम

ग्रुप-1 के इस मैच में वैसे तो टीम के मौजूदा प्रदर्शन और संतुलन के साथ ही मजबूती के आधार पर साफ तौर पर न्यूजीलैंड जीत का दावेदार माना जा सकता है। न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही अच्छी लय में दिख रही हैं, लेकिन श्रीलंका टीम यहां की धीमी पिच पर चौंका सकती है।

वेन्यू, पिच रिपोर्ट, टाइमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग

ऑस्ट्रेलिया के सबसे ऐतिहासिक मैदानों में से एक सिडनी के एससीजी में ये मैच खेला जाएगा। इस मैच के पिच की बात करें तो ये कुछ धीमी पिच है, जहां लक्ष्य का पीछा करना भी इतना आसान नहीं होने वाला है। ऐसे में पहले टॉस जीतने वाली टीम पिच का मिजाज देख कुछ भी फैसला कर सकती है। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 पर शुरू होगा।

वहीं मैच में ब्रॉडकास्टिंग की बात करें तो मैच भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के माध्यम से आप देख सकते हैं। जिसमें स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री और स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में मैच देखा जा सकता है। मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉट स्टार से आप मैच का मजा ले सकते हैं।

ड्रीम फैंटेसी इलेवन (ऑप्शन-1)

बैट्समैन- डेवॉन कॉनवे, फिन एलन, केन विलियमसन, भानुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा

ऑलराउंडर्स- दासुन शनाका, मिचेल सेंटनर, वानिन्दु हसरंगा

बॉलर्स- लाहिरू कुमारा, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी

ड्रीम फैटेंसी इलेवन (ऑक्शन-2)

बैट्समैन- डेवॉन कॉनवे, पाथुम निसंका, धनंजय डी सिल्वा, केन विलियमसन, ग्लेन फिलिप्स,

ऑलराउंडर्स- चमिका करुणारत्ने, मिचेल सेंटनर

बॉलर्स- महीश तीक्षणा, लाहिरू कुमारा, टिम साउदी, लॉकी फर्गुसन

ड्रीम-11 फैंटेसी इलेवन- कैप्टन एंड वाइस कैप्टन चॉइस

कप्तान- डेवॉन कॉनवे

उपकप्तान- महीश तीक्षणा

यह भी पढ़ें – T20 World Cup 2022 में अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स

Q. इस बार का टी20 विश्व कप कहां खेला जा रहा है?

A. ऑस्ट्रेलिया

Leave a comment

Cancel reply