T20 World Cup: अगर आप ब्रिस्बेन में हैं मौजूद, तो 5 खूबसूरत जगहों का उठा सकते हैं लुत्फ

टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हो रहा है। ऐसे में अगर आप विश्व कप का आनंद लेने इस विशाल आइलैंड देश में हैं, तो आपको इसे एक्सप्लोर करने का मौका बिल्कुल नहीं छोड़ना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया में देखने के लिए कई मनमोहक स्थान हैं, जहां आप अपने प्रियजनों के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

आज हम आपको ऑस्ट्रेलिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक ब्रिस्बेन के बारे में बताएंगे। यहां स्थित गाबा के मैदान में टी20 विश्वकप 2022 के कुछ सबसे एहम मुकाबले खेले जाने हैं। ऐसे में यहां मैच देखने के अलावा आप तरह-तरह की एक्टिविटी में हिस्सा लेकर अपने ऑस्ट्रेलिया ट्रिप को और अधिक यादगार बना सकते हैं।

ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर होने वाले मुकाबलों की सूची इस प्रकार है –

रविवार, 30 अक्टूबर – बांग्लादेश बनाम ‘TBD’

सोमवार, 31 अक्टूबर – ऑस्ट्रेलिया बनाम ‘TBD’

मंगलवार, 1 नवंबर – अफगानिस्तान बनाम ‘TBD’

मंगलवार, 1 नवंबर – इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड

तो चलिए आपको बताते हैं ऑस्ट्रेलिया के सबसे खूबसूरत शहरों में शुमार ब्रिस्बेन के पांच सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थल –

1. स्ट्रीट्स बीच –

स्ट्रीट्स बीच की चमकीली सुनहरी रेत और उसके पानी पर दिखने वाले आसमान के बेहद सुंदर दृश्य आपका मन मोह लेंगे। यह ब्रिस्बेन में देखने के लिए सबसे लोकप्रिय और शांत स्थानों में से एक है। यह शहर के दक्षिणी तट पर स्थित है। यह इलाका समुद्र तट की सीमाओं और हरे-भरे पेड़ पौधों से घिरा हुआ है। इस जगह पर कई सारे पिक्चर-परफेक्ट स्पॉट हैं, जहां आप अपनी या अपने चाहने वालों की अच्छी तस्वीरें खींच सकते हैं।

2. नेपाल शांति शिवालय –

यह शिवालय पहले नेपाल एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। मगर बाद में इसे ब्रिस्बेन में स्थापित कर दिया गया। यह शांति शिवालय आज ब्रिस्बेन वर्षावनों के बीच में मौजूद है। यह नेपाली वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण है। यह शिवालय तीन मंजिला ऊंचा है और इसे बनाने में लगभग 80 टन नक्काशीदार नेपाली लकड़ी इस्तेमाल की गई है। यह ऐतिहासिक संरचना 160 से अधिक नेपाली परिवारों ने एक साथ मिलकर बनाई थी। आप मन की शांति के लिए यहां घूमने जा सकते हैं।

3. सिटी बॉटेनिक गार्डन –

यहां के मनमोहक नजारे किसी भी पर्यटक को अपना दीवाना बना सकते हैं। यह ब्रिस्बेन में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन स्थानों में से एक है। यहां आपको प्रकृति के खूबसूरत दृश्य देखने को मिलेंगे। यह गार्डन लगभग 128 एकड़ में फैला हुआ है। इसके एक हिस्से में जापानी थीम वाला बगीचा बनाया गया है, जहां ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले सबसे अच्छे वर्षावनों का संग्रह है। इसके अलावा यहां खुशबूदार फूल, बांस और कैक्टस के अलग से छोटे छोटे गार्डन बनाए गए हैं।

4. व्हील ऑफ़ ब्रिस्बेन –

अगर आपको ऊंचाई से अधिक डर नहीं लगता, तो व्हील ऑफ़ ब्रिस्बेन से आप इस खूबसूरत शहर के दूर-दूर के नजारे देख सकते हैं। इस 60 मीटर ऊंचे व्हील में कई सारे कैप्सूल केबिन बने हैं, जिनमें से प्रत्येक में एक साथ दो व्यक्ति बैठ सकते हैं। एक बार इसमें बैठने के बाद आपको 12 मिनट तक इसकी सवारी करने का आनंद मिलेगा। इस दौरान आप ऑस्ट्रेलिया ट्रिप की कई खूबसूरत यादें बनाएंगे।

T20 वर्ल्ड कप में कोहली तोड़ सकते हैं 4 बड़े रिकॉर्ड – Video

5. ग्लास हाउस माउंटेन्स –

रोमांच प्रेमियों के लिए यह जगह जन्नत से कम नहीं है। यहां आप टिब्रोगारगन और न्गुंगुन ज्वालामुखियों को करीब से देख सकते हैं और उनके चारों और घूम भी सकते हैं। इसके अलावा भी यहां कई ज्वालामुखी हैं, लेकिन खतरा अधिक होने के कारण आप उन्हें दूर से ही देख सकते हैं। इस स्थान को ऑस्ट्रेलियन नेशनल हेरिटेज साइट घोषित किया गया है। ऐसे में यहां जाकर आप बिल्कुल निराश नहीं होंगे।

Q. टी20 विश्व कप 2021 कहां खेला गया था?

A. संयुक्त अरब अमीरात में।

Leave a comment

Cancel reply